1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. ठंड में हो रही ड्राई स्किन को ठीक करने के लिए खाएं ये फल और सब्जियां

ठंड में हो रही ड्राई स्किन को ठीक करने के लिए खाएं ये फल और सब्जियां

सर्दी की ठंड हवाओं का असर हेल्थ और स्किन पर साफ दिखता है। जब स्किन नमी खोने लगती है तो स्किन की ड्राइनेस बढ़ जाती है। ऐसे में मॉइश्चराइजर और फेस क्रीम का असर कुछ देर के लिए होता है और फिर स्किन ड्राई हो जाता है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: December 12, 2018 8:34 IST
winter skin care- India TV
winter skin care

नई दिल्ली: सर्दी की ठंड हवाओं का असर हेल्थ और स्किन पर साफ दिखता है। जब स्किन नमी खोने लगती है तो स्किन की ड्राइनेस बढ़ जाती है। ऐसे में मॉइश्चराइजर और फेस क्रीम का असर कुछ देर के लिए होता है और फिर स्किन ड्राई हो जाता है। इसकी वजह से कई बार स्किन की निखार पूरी तरह से खराब हो जाती है। ऐसे में स्किन खराब होने से रोकने के लिए इसे खास ख्याल रखने की जरूरत है।

क्या होती है स्किन ड्राई?

जब हवा में नमी कम होती है तो स्किन की बाहरी परत ड्राई होनी शुरु होती है। ऐसे में सर्दियों में स्किन को हेल्दी रखना बहुत जरुरी है।

त्वचा की नमी बरकरार रखेंगे ये फल और सब्जियां
अपने खाने में मौसमी फल और सब्जियां जरूर शामिल करें। इससे शरीर में पानी की कमी भी पूरी होने के साथ-साथ प्रतिरोध क्षमता भी मजबूत रहती है।

गाजर
स्किन संबंधी परेशानियों से दूर रहना है। तो अपने आहार में गाजर जरूर शामिल करें। विटामिन सी और ए से भरपूर गाजर एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर भी होती है। यह शरीर में कोलेजन का उत्पादन करने में मददगार है जिसमें त्वचा का रूखापन दूर रहता है।

चुकंदर
खाने के साथ सलाद में चुकंदर जरूर शामिल करें। इसके अलावा दिन में एक गिलास चुकंदर का रस पीने से खून साफ रहता है और शरीर से विषैले पदार्थ आसानी से बाहर निकल जाते हैं। जो त्वचा को कोमल रखने के साथ डेड-स्किन से राहत दिलाने में भी मददगार है।

हरी पत्तेदार सब्जियां
सरसों का साग, बथुआ, पत्ता गोभी स्किन को भरपूर पोषण देने में मददगार है। इनके विटामिन और एंटी इंफ्लामेटरी गुण रूखापन दूर करके नमी बरकरार रखते हैं।

ब्रोकली
विटामिन, फाइवर, प्रोटीन आदि जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर ब्रोकली स्किन को हेल्दी रखने में मददगार है। इसे सलाद के रूप में अपनी डाइठ में जरूर शामिल करें।

खाएं ये फल
संतरा, पपीता, किवी और अनार का सेवन जरूर करें। ये फल त्वचा के खुले पोर्स को साफ करके उन्हें बंद करने का काम करती है। जिसमें झुर्रियां गायब और ग्लो बरकरार रहता है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment