1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. स्किन कैंसर के लक्षण कुछ इस तरह दिखते हैं आपके पैरों पर

स्किन कैंसर के लक्षण कुछ इस तरह दिखते हैं आपके पैरों पर

अक्सर आपने लोगों को कहते हुए सुना होगा कि हमारा शरीर हमारी सेहत के बारे में कई राज खोलता है।लेकिन हकीकत में सेहत की सबसे ज्यादा जानकारी हमारे पैरों से मिलती है। आइए जानें हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक आपके पैर आपकी सेहत के बारे में क्या कहते हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: August 26, 2018 18:06 IST
skin cancer- India TV
skin cancer

हेल्थ डेस्क: अक्सर आपने लोगों को कहते हुए सुना होगा कि हमारा शरीर हमारी सेहत के बारे में कई राज खोलता है।लेकिन हकीकत में सेहत की सबसे ज्यादा जानकारी हमारे पैरों से मिलती है। आइए जानें हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक आपके पैर आपकी सेहत के बारे में क्या कहते हैं।

स्किन कैंसर- आपके पैरों के नाखूनों में गहरे काले रंग की वर्टिकल रेखा दिखाई देती है तो ये मेलानोमा स्किन कैंसर का लक्षण हो सकता है।ये एक तरह का स्किन कैंसर होता है, जो हमारी स्किन के रंग का निर्माण करने वाले मेलोनोसाईट्स में होता है।अगर आपको अपने नाखूनों में इस तरह की रेखा दिखाई दे तो जल्द ही अपने डॉक्टर से संपर्क करें.

थायरॉयड- अगर आपके पैर बहुत ज्यादा खुश्क रहते हैं और उनपर परत जमने लगी है तो ये थायरॉयड बीमारी की ओर इशारा करता है।जब किसी व्यक्ति को थायरॉयड होता है तो उसकी स्किन रूखी होने लगती है।अगर आपके पैरों में भी ज्यादा रूखापन है तो जल्द ही अपने डॉक्टर से संपर्क करें.

पेरिफेरल आर्टरी डिजीज- जब किसी व्यक्ति के पैरों की रेखाएं धुंधली होने लगती हैं तो ये भी एक बीमारी का संकेत है।बता दें, हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, पेरिफेरल आर्टरी डिजीज के कारण ऐसा होता है।इस बीमारी में पैरों का ब्लड सर्कुलेशन गड़बड़ा जाता है।सही तरह से ब्लड सर्कुलेशन न होने के कारण पैरों की अंगुलियां नीली पड़ने लगती हैं।इसके अलावा इस बीमारी में पैर और ऐड़ी पर मौजूद बाल भी झड़ने लगते हैं।अगर समय रहते इसका इलाज न किया जाए तो ये बेहद खतरनाक साबित हो सकता है।

गठिया - पैर या पैरों की अंगुलियों में लगातार दर्द रहता है तो सावधान हो जाएं क्योंकि ये गठिया का रोग हो सकता है।दरअसल, हड्डियों के जोड़ों में यूरिक एसिड जमा होने के कारण गठिया का रोग होता है।ये कैल्शियम, पोषण तत्व, मोटापे और किडनी के ठीक से काम न करने के कारण होता है।

डायबिटीज- डायबिटीज के मरीजों को लगी चोट जल्दी ठीक नहीं होती है।दरअसल, ऐसा शरीर में ग्लूकोज का स्तर बिगड़ जाने की वजह से होता है।इससे ब्लड सर्कुलेशन पर भी असर पड़ता है।कई रिपोर्ट्स में बताया गया है कि जिन लोगों को डायबिटीज होता है उनमें शुरुआती दिनों में पैरों की कई समस्याएं सामने आती हैं।

हार्ट इंफेक्शन-  आपके पैरों के नाखूनों में हल्की लाल रंग की रेखा नजर आए तो ये हार्ट इंफेक्शन की ओर संकेत करता है।दरअसल, पैरों की अंगुलियों में दिखाई देने वाली ये लाल रेखाएं टूटी हुई ब्लड वेसेल्स होती हैं।अगर आपको अपने नाखूनों में कोई लाल रेखा दिखाई दे तो तुरंत ही अपने डॉक्टर से संपर्क करें। 

फेफड़ों का कैंसर या दिल की बीमारी- हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार पैरों का अधिक मोटा होना फेफड़ों के कैंसर या दिल की बीमारी को दर्शाता है।इसमें पैर की अंगुलियां हद से ज्यादा सूज जाती हैं, जिस वजह से अंगुलियों के बीच में जगह ही नहीं बचती है।बता दें, पैर के नाखूनों और अंगुलियों की छोटी धमनियों में ब्लड फ्लो के बढ़ने के कारण ऐसा होता है।इससे पैरों में सूजन आ जाती है।

सोरायसिस- कुछ लोगों के पैरों के नाखूनों में छेद हो जाते हैं।अगर आप भी उन्हीं लोगों में से एक हैं तो आपको इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।कई रिपोर्ट्स में सामने आ चुका है कि जिन लोगों के नाखूनों में सोरायसिस की शिकायत होती है उनमें स्किन सोरायसिस होने की संभावना बेहद अधिक होती है।बता दें, सोरायसिस में स्किन पर लाल रंग के चकत्ते पड़ने लगते हैं। इम्यून सिस्टम में गड़बड़ी इसका मुख्य कारण माना जाता है।

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban