1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. Yoga for Weight Loss: मोटे लोगों के लिए फायदेमंद हैं ये 6 आसान योग, 15 दिन में दिखेगा फायदा

Yoga for Weight Loss: मोटे लोगों के लिए फायदेमंद हैं ये 6 आसान योग, 15 दिन में दिखेगा फायदा

आज हम आपको ऐसे योगासनों के बार में बताएंगे जिससे हेल्दी रहने के साथ-साथ शरीर पर जमा चर्बी को तेजी से कम कर सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: September 11, 2019 10:58 IST
Yoga for Weight Loss- India TV
Yoga for Weight Loss

आज के मॉर्डन लाइफस्टाइल में मोटापा एक आम समस्या बन गई है। साथ ही इतनी भागदौड़ के बीच लोग अपने खानपान का ख्याल नहीं रख पा रहे हैं। आज हम आपको ऐसे योगासनों के बार में बताएंगे जिससे हेल्दी रहने के साथ-साथ शरीर पर जमा चर्बी को तेजी से कम कर सकते हैं। जिन लोगों के पास जिम में जाकर घंटों एक्सरसाइज करने का समय और पैसा नहीं है, वो लोग अपने घरों पर ही आसानी से योगासन कर सकते हैं।

मोटापे के कारण शरीर कई रोगों का घर बन जाता है इसलिए सबसे जरूरी है समय रहते ही इससे छुटकारा पाया जाए। आइए आज हम आपको बताते हैं ऐसे कुछ योगासन जिसे मोटे और थुलथुले शरीर वाले लोग भी आसानी से घर पर कर सकते हैं। अगर ये योगासन रोजाना करते हैं तो आपको 15 दिन के अंदर फर्क दिखना शुरू हो जाएगा।

पश्चिमोत्तानासन

बेली फैट कम करना है तो इसके लिए सबसे अच्छा है पश्चिमोत्तानासन। सबसे पहले सीधा बैठ जाएं और दोनों पैरों को सामने फैला लें। रीढ़ की हड्डी को बिलकुल सीधी रखें। दोनों हाथों को ऊपर की ओर उठाएं और गहरी सांस लेकर इसे छोड़ते हुए आगे झुककर दोनों हाथों से पैरों के दोनों अंगूठे पकड़ने की कोशिश करें। एक बात का ध्यान जरूर रखें इस पूरे योगासन के दौरान आपके घुटने न मुड़ें। इस पोजीशन में कुछ सेकंड होल्ड करें बाद में वापस सामान्य तरीके से बैठ जाए।

धनुरासन
इस आसन का मतलब ही होता है आप बिलकु एक धनुष वाले आकार में बन जाए। इसके लिए सबसे पहले पेट के बल सीधा लेट जाए। सांस छोड़ते हुए घुटनों को मोड़े और अपने हाथ से एड़ियों को पकड़ने की कोशिश करें । सांस लेते हुए ही अपना सिर ऊपर उठाए, चेस्ट एवं थाई को ऊपर की ओर उठाएं। यह योगा अपने शरीर की फ्लेक्सिबिलिटी के हिसाब से ही करें ताकि आप अपने शरीर को और ऊपर उठा सकते हैं।

ये भी पढ़ें:

Health Tips: लंग कैंसर से पहले शरीर पर दिखते हैं ये लक्षण, न करें नजरअंदाज

मलेरिया के मामलों में दुनिया में चौथे स्थान पर रहा भारत: रिपोर्ट

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment