1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. मुंह के अंदर दिखे ये लक्षण तो हो सकते हैं कैंसर के संकेत

मुंह के अंदर दिखे ये लक्षण तो हो सकते हैं कैंसर के संकेत

कैंसर के शुरूआती लक्षणों को अगर पहचान लिया जाये तो इसे खतरनाक स्टेज तक जाने से रोका जा सकता है। शुरुआती अवस्था में पहचान होने के बाद इसके उपचार में आसानी भी होती है और इसके कारण होने वाली मौतों को भी रोका जा सकता है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: July 25, 2018 19:00 IST
cancer- India TV
cancer

हेल्थ डेस्क: कैंसर के शुरूआती लक्षणों को अगर पहचान लिया जाये तो इसे खतरनाक स्टेज तक जाने से रोका जा सकता है। शुरुआती अवस्था में पहचान होने के बाद इसके उपचार में आसानी भी होती है और इसके कारण होने वाली मौतों को भी रोका जा सकता है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक दुनियाभर में हर साल 70 लाख लोग तंबाकू व अन्य धुम्रपान उत्पादों के कारण कैंसर व अन्य बीमारियों के चलते अपनी जिंदगी से हाथ धो बैठते हैं। हर साल भारत में मुंह के कैंसर से हजारों जानें जा रही हैं। तंबाकू खाने या धुम्रपान करने से मुंह के कैंसर का खतरा काफी बढ़ जाता है।

मुंह के कैंसर में मुंह के अंदर के हिस्सों में जैसे जीभ, होंठ और गले में कैंसर होता है। वक्त रहते इसका इलाज कराने के लिए आपको सबसे पहले मुंह के कैंसर के शुरुआती लक्षणों का पता होना बेहद जरूरी है। आइए जानते हैं इसके लक्षणों के बारे में...(ये है कैंसर के सबसे खतरनाक संकेत, पुरुष भूलकर भी न करें इन्हें इग्नोर)

अगर आपको अपने मुंह के अंदर किसी भी हिस्से में गांठ महसूस हो तो आपको तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए। इसे हल्के में नहीं लेना चाहिए, क्योंकि यह कैंसर की गांठ भी हो सकती है।

अगर आपके मुंह में अल्सर है तो यह दो से तीन दिन में ठीक हो जाता है, लेकिन अगर यह लंबे समय तक रहे तो आपको इसको नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। आपको इसे लेकर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। लंबे समय तक अल्सर होना कैंसर के लक्षणों में से एक है।

वैसे तो गले में टॉन्सिल होना आम बात है, लेकिन अगर यह परेशानी आपको बार बार हो रही है तो आपको एक बार इसकी जांच जरूर करानी चाहिए। यह भी कैंसर के लक्षणों में से एक है।(पत्ता-गोभी हो या फिर कच्चा खाना हो सकता जानलेवा, हो सकती है ये खतरनाक बीमारी)

अगर आपका मुंह बार बार सुन्न होने लगता है तो इस संकेत को भी हल्के में बिल्कुल न लें, क्योंकि हो सकता है ये कैंसर का ही लक्षण हो। अगर आपके मुंह से खून आता है तो इसे बिल्कुल भी अनदेखा न करें। इसे लेकर डॉक्टर से संपर्क करें। बिना किसी वजह से मुंह से खून निकलना कैंसर का इशारा हो सकता है।(कुछ इस तरह फैलती है डेंगू की बीमारी, जानिए इससे जुड़ी कई दिलचस्प बातें)

आपको मुंह के अंदर किसी तरह का कोई रंग में बदलाव दिखे तो इसे तुरंत डॉक्टर को दिखाए। अगर मुंह में बार बार सफेद या वाव धब्बे पड़ते हैं और लंबे समय तक रहते हैं तो यह माउथ कैंसर का इशारा हो सकता है। बुढ़ापे में दांतों का गिरना या ढीला होना नार्मल बात है, लेकिन अगर कम उम्र में दात ढीले पड़ने लग जाए या टूटने लग जाए तो हो सकता है कि ये माउथ कैंसर का संकेत हो।(...तो इस बीमारी के कारण सौम्या टंडन छोड़ देगीं 'भाभी जी घर पर है' शो, जानिए हेपेटाइटिस बी के बारें में सबकुछ)

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Write a comment
india-tv-counting-day-contest
modi-on-india-tv