1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. सिर्फ गांठ नहीं, बल्कि ये लक्षण भी हो सकते हैं Breast Cancer का शुरुआती संकेत, ऐसे करे पहचान

सिर्फ गांठ नहीं, बल्कि ये लक्षण भी हो सकते हैं Breast Cancer का शुरुआती संकेत, ऐसे करे पहचान

ब्रेस्ट कैंसर महिलाओं में होने वाली प्रमुख बीमारी में से एक है। सिर्फ इतना ही नहीं हर साल लाखों औरतें इस बीमारी के कारण मरती हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: September 11, 2019 10:08 IST
breast cancer- India TV
breast cancer

ब्रेस्ट कैंसर महिलाओं में होने वाली प्रमुख बीमारी में से एक है। सिर्फ इतना ही नहीं हर साल लाखों औरतें इस बीमारी के कारण मरती हैं। ब्रेस्ट कैंसर के ज्यादातर मामलों में बीमारी का पता तीसरे या चौथे स्टेज पर पहुंचने पर दिखता है। ऐसे में इलाज करना मुश्किल हो जाता है। कई बार यह भी होता है कि ब्रेस्ट कैंसर के दौरान शरीर में छोटे बदलाव होते हैं लेकिन अक्सर लोग इन छोटे संकेत को इग्नोर कर देते हैं।

ब्रेस्ट में खुजली

कई बार छोटे साइज की ब्रा पहनने या सिंथेटिक कपड़ों के कारण स्किन पर रैशेज के साथ-साथ खुजली होने लगती है। लेकिन ब्रेस्ट में लगातार कई दिनों तक खुजली रहे तो यह ब्रेस्ट कैंसर का शुरुआती संकेत हो सकता है। अगर आपको काफी समय से ब्रेस्ट पर बिना किसी कारण लाल धब्बे या सूजन दिख रहे हैं या कई दिनों तक खुजली हो, तो आपको डॉक्टर से तुरंत संपर्क करना चाहिए।

निप्पल से पानी निकलना
प्रेग्नेंट महिला के निप्पल से पानी आना या साइज-छोट बड़े होना लाजमी है। लेकिन ऐसे समय में होने वाला डिस्चार्ज सफेद कलर का होता है। लेकिन अगर आपके निप्पल या ब्रेस्ट में किसी तरह की बीमारी है तो इस डिस्चार्ज होने वाली पानी का कलर हल्के हरे रंग, हल्के पीले रंग या खून जैसा लाल रंग का होता है। ऐसे में समझ जाइए ब्रेस्ट कैंसर हो सकता है। ऐसी स्थिति में आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

ब्रेस्ट पर काले-भूरे धब्बे का दिखना
अगर आपके ब्रेस्ट पर काले-भूरे धब्बे दिखाई देते हैं या कोई अलग सा लाल रंग का निशान दिखाई देता है, जो समय के साथ-साथ लगातार बढ़ता जा रहा है, तो ये भी ब्रेस्ट कैंसर का शुरुआती संकेत हो सकता है। अगर यह धब्बे समय के साथ-साथ लगातार बढ़ते जा रहे है, तो ये ब्रेस्ट कैंसर का शुरुआती संकेत हो सकते है।

निप्पलों के साइज में बदलाव
आमतौर पर औरतें जब प्रेग्नेंट होती हैं तभी निप्पलों का साइज बढ़ता है। लेकिन किसी औरत के निप्पल में अचानक से बिना प्रेग्नेंसी के बदलाव आने लगे तो ये कैंसर के ट्यूमर का संकेत हो सकता है। आमतौर पर ब्रेस्ट कैंसर होने पर निप्पल का उभार अंदर की तरफ धंसने लगता है। ऐसी स्थिति में तुरंत डॉक्टर को दिखाए।

ब्रेस्ट का साइज बढ़ना
पीरियड्स और प्रेग्नेंसी के दौरान कई बार कुछ समय के लिए महिलाओं के ब्रेस्ट के साइज में छोटे-छोटे बदलाव होते हैं। लेकिन यदि आपके किसी एक स्तन का आकार बढ़ रहा है और उसमें सूजन आ रही है, तो ये नॉर्मल नहीं है तुरंत डॉक्टर से मिलना चाहिए।

ये भी पढ़ें:

Health Tips: लंग कैंसर से पहले शरीर पर दिखते हैं ये लक्षण, न करें नजरअंदाज

मलेरिया के मामलों में दुनिया में चौथे स्थान पर रहा भारत: रिपोर्ट

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment