1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. GYM ज्वॉइन करने के बाद भी वजन नहीं हो रहा कम तो इन टिप्स को करें फॉलो, 15 दिन के अंदर दिखेगा फायदा

GYM ज्वॉइन करने के बाद भी वजन नहीं हो रहा कम तो इन टिप्स को करें फॉलो, 15 दिन के अंदर दिखेगा फायदा

आजकल की खराब लाइफस्टाइल और भागदौड़ की वजह से ज्यादातर लोग कई तरह की हेल्थ प्रॉब्लम से जूझ रहे हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: July 24, 2019 8:03 IST
gym- India TV
gym

नई दिल्ली: आजकल की खराब लाइफस्टाइल और भागदौड़ की वजह से ज्यादातर लोग कई तरह की हेल्थ प्रॉब्लम से जूझ रहे हैं। खराब लाइफस्टाइल का सीधा असर आपके शरीर पर पड़ता और इसका जीता जागता नमूना है वजन बढ़ना। वजन बढ़ने से परेशान ज्यादातर लोग मोटापे को कंट्रोल करने के लिए जिम ज्वॉइन कर लेते हैं। फिट रहने और मोटापे को कम करने के लिए उन्हें दूसरा कोई तरीका पता ही नहीं है। हालांकि एक उम्र के बाद फिटनेस सेंटर में ज्यादा वेट उठाना भी शरीर के लिए अच्छा नहीं माना गया है। जिम ज्वॉइन करने के लिए अलावा भी दूसरे कई विकल्प हैं जिनसे बढ़ता मोटापा कंट्रोल हो सकता है।

जुम्बा डांस

जुम्बा एक किस्म का एरोबिक्स डांस है। फिल्मी गानों पर होने वाले जुम्बा डांस से आप खुद को फिट रख सकते हैं। बैली डांस के बाद पूरी दुनिया में बहुत से लोग जुम्बा के भी मुरीद बन गए हैं। यह डांस अगर अच्छी तरह से किया जाए, तो यह एक घंटे में 400 से 600 कैलोरीज तक बर्न करता है।

रैकेट बॉल
आमतौर पर आपने लोगों को सुबह के वक्त रैकेट बॉल खेलते देखा होगा। इस खेल के माध्यम से भी आप अपना वजन कंट्रोल कर सकते हैं। सुबह के वक्त रैकेट बॉल खेलकर एक्स्ट्रा फैट और कैलरी बर्न करने से आप पूरे दिन फ्रेश फील करेंगे।

वॉल्किंग विद डॉग
अगर आप जिम, जुम्बा या रैकेट बॉल जैसी चीजों में हिस्सा नहीं ले सकते तो एक डॉगी का पाल लीजिए। उसके साथ रोजाना सुबह-शाम लंबी वॉक पर निकलिए। वजन कम करने का यह भी एक शानदार तरीका है।

दिन में तीन बार बॉडी स्ट्रेच
सुबह और शाम के वक्त पार्क में सैर करते हुए बॉडी को बार-बार स्ट्रेच करने से न सिर्फ आपका वजन कम होगा, बल्कि आपकी बॉडी ज्यादा फ्लेक्सिबल होगी। सुबह और शाम के अलावा आप ऑफिस में सीट पर बैठकर भी 5 से 10 मिनट तक बॉडी को स्ट्रेच कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें-

सुबह खाली पेट खाएं भीगे चने और 15 दिन में दिखेगा हैरान कर देने वाले फायदे

Home Remedies: पेट में गैस की समस्या को चुटकियों में दूर करेंगे ये घरेलू उपाय

ym में अनुष्का शर्मा का इन्टेंस वर्कआउट देखकर आप भी हो जाएंगे हैरान, वीडियो वायरल

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment