1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. जानिए आयुर्वेद के मुताबिक आखिर क्यों खाने के बीच में नहीं पीना चाहिए पानी

जानिए आयुर्वेद के मुताबिक आखिर क्यों खाने के बीच में नहीं पीना चाहिए पानी

 खाने की बीच में पानी पीने से नुकसान होता है? तो क्या होता है। खाने की बीच में पानी पीने से आपके पेट के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। सिर्फ इतना ही नहीं खून में ग्लुकोज की मात्रा भी कम होती है। 

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: January 21, 2019 9:21 IST
खाने की बीच में नहीं...- India TV
खाने की बीच में नहीं पीना चाहिए पानी

नई दिल्ली: खाने की बीच में पानी पीने से नुकसान होता है? तो क्या होता है। खाने की बीच में पानी पीने से आपके पेट के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। सिर्फ इतना ही नहीं खून में ग्लुकोज की मात्रा भी कम होती है। एसिडिटी भी हो सकती है। बहुत सारे लोगों को खाना खाते समय बीच में पानी पीने की आदत होती है। वहीं कुछ लोग खाना खाने के तुरंत बाद पानी पी लेते हैं। अगर आप भी उन्हीं में से एक हैं तो जितना जल्दी हो सके अपनी इस आदत को बदल लीजिए। हाल ही में एक रिसर्च में इसे लेकर खुलासा हुआ है कि खाना खाते समय पानी पीना हमारी सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

कई लोग जब कभी बाहर लंच डेट पर जाते हैं तो ऑर्डर में पिज्जा, भटूरे, बरगर आदि खाने के साथ सॉफ्ट ड्रिंक लेना कभी नहीं भूलते, लेकिन यह भी आपके पेट के लिए नुकसानदायक होता है।

दरअसल, खाने के बीच में पानी या किसी भी तरह की सॉफ्ट ड्रिंक पीने की वजह से आपने जो भी खाया है, वो पच नहीं पाता। इतना ही नहीं इससे आपकी प्रतिरोधक क्षमता पर भी असर पड़ता है।

जब आप खाने के बीच में पानी पीते हैं तो शरीर में इंसुलिन का स्तर बढ़ जाता है, जो सीधा हमारे पाचन तंत्र को प्रभावित करता है। इससे पाचन तंत्र कमजोर हो जाता है। साथ ही हमारे शरीर में वसा का जमाव बढ़ जाता है।

खाने के बीच में पानी पीने से खाने की पाचन क्रिया धीमी हो जाती है। खाना ज्यादा देर तक हमारे पेट में रहता है जिससे एसिडिटी होने लगती है। इतना ही नहीं आपकी इस आदत से खून में ग्लूकोज के बढ़ने का खतरा भी रहता है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment