1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. रहना है हमेशा जवान, तो रोज करें ये काम

रहना है हमेशा जवान, तो रोज करें ये काम

हर व्यक्ति की यह चाहत होती है कि वह हमेशा जवान रहे। इसके लिए वह हर संभव कोशिश भी करता है। जिससे कि वह कभी बूढा न हो। इसके सपने को पूरा करने के लिए हम दवाओं का भी इस्तेमाल करते है। साथ ही कई तरह के नियम बनाते है।

India TV Lifestyle Desk [Updated:29 Mar 2016, 11:21 AM IST]
secrets to staying young- India TV
secrets to staying young

हेल्थ डेस्क: हर व्यक्ति की यह चाहत होती है कि वह हमेशा जवान रहे। इसके लिए वह हर संभव कोशिश भी करता है। जिससे कि वह कभी बूढा न हो। इसके सपने को पूरा करने के लिए हम दवाओं का भी इस्तेमाल करते है। साथ ही कई  तरह के नियम बनाते है। जिसमें हमारी डाइट से लेकर एक्सरसाइज भी शामिल होती है।

ये भी पढ़े-

आज के समय में कोई नहीं चाहता है कि उनकी उम्र ढले। इसके लिए सबसे जरुरी है अपने खान-पान पर ध्यान देना। साथ ही कुछ खास चीजों आपको हमेशा जवान बनाए रखेगी। जानिए ऐसी चीजों के बारें में जिनका सेवन करने से आप हमेशा जवान बने रहेगे।

पिएं तांबे के बर्तन से पानी

रोजाना रात को अपने पास एक तांबे के लोटे या तांबे के किसी दूसरे बर्तन में पानी भरकर जरूर रखें। सुबह जब नींद खुले तो सबसे पहले तांबे के लोटे या तांबे के बर्तन में रखा पानी पीएं। ऐसा करने से पेट साफ रहता है। गैस व एसिडिटी की शिकायत नहीं होती है साथ ही स्किन भी ग्लो करने लगती है।

खाने के साथ न करें पानी का सेवन
खाना खाने से एक घंटा पहले व एक घंटे बाद पानी न पीएं। भोजन के साथ-साथ पानी पीने की आदत छोड़ दें। भोजन से तुरंत पहले या तुरंत बाद में पानी पीने की आदत शरीर के लिए अच्छी नहीं होती है।

ऐसा करने से कई तरह की हेल्थ प्रॉब्लम्स हो सकती है इसीलिए हमेशा जवां दिखने के लिए दिनभर में कम से कम आठ गिलास पानी जरुर पीएं व खाने के एक घंटा पहले व एक घंटा बाद पानी पीने से बचें।

इसके साथ ही साबुत अनाज खाइए। अंकुरित दालें हेल्थी रहने के लिए बेहतर ऑप्शन है। हर रोज बादाम खाइए, क्योंकि बादाम में विटामिन, मिनरल और एंटी-एजिंग फैट्स होते हैं और इसे खाने से भूख भी चली जाती है। जिससे आपका वजन कंट्रोल में रहता है।

अगली स्लाइड में पढ़े और टिप्स के बारें में

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: रहना है हमेशा जवान, तो रोज करें ये काम
Write a comment