1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. साइना नेहवाल को हुई पेट संबंधी 'गैस्ट्रोएन्टेराइटिस' बीमारी, जानें इस बीमारी के बारें में सबकुछ

साइना नेहवाल को हुई पेट संबंधी 'गैस्ट्रोएन्टेराइटिस' बीमारी, जानें इस बीमारी के बारें में सबकुछ

बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल को ‘गैस्ट्रोएन्टेराइटिस’ (जठरांत्र शोथ) हो गया है और उन्हें अस्पताल में भर्ती होने की सलाह दी गई है। जानें इस बीमारी के बारें में सबकुछ।

Written by: India TV Lifestyle Desk [Published on:14 Mar 2019, 11:19 AM IST]
Saina nehwal- India TV
Saina nehwal

हेल्थ डेस्क: बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल को ‘गैस्ट्रोएन्टेराइटिस’ (जठरांत्र शोथ) हो गया है और उन्हें अस्पताल में भर्ती होने की सलाह दी गई है। इस वजह से उन्हें स्विट्जरलैंड के बेसेल में चल रहे स्विस ओपेन बैडमिंटन चैम्पियनशिप से हटना पड़ा है। ‘ऑल इंग्लैंड चैम्पियनशिप’ के क्वार्टर फाइनल में पहुंची नेहवाल ने कहा कि वह ‘पेट में काफी दर्द’ के बावजूद खेल रही थी।

उन्होंने बुधवार को अपने आधिकारिक इंस्टाग्राम पेज पर पोस्ट किया कि वह डॉक्टर की सलाह पर अस्पताल में भर्ती हो रही है। उन्होंने कहा, ‘‘ बुरी खबर है। पिछले सोमवार से पेट में बहुत दर्द हो रहा था। दर्द के बावजूद ऑल इंग्लैंड के कुछ मैच किसी तरह से खेल लिए, लेकिन अब स्विस ओपेन से हटने और भारत वापस आने का फैसला किया है।’’

गैस्ट्रोएन्टराइटिस यानी आंत्रशोथ पाचन तंत्र में संक्रमण और सूजन के कारण होने वाले बीमारी है। इसमें व्यक्ति को पेट में ऐंठन, दस्त और उल्टी जैसी शिकायत हो सकती है। अधिकतर मामलों में, हालत कुछ दिनों के भीतर ही ठीक हो जाती है। जानें क्या है बीमारी, साथ ही लक्षण और ट्रिटमेंट।

gastroenteritis

gastroenteritis

क्या है गैस्ट्रोएन्टराइटिस?

गैस्ट्रोएन्टेराइटिस से प्रभावित व्यक्ति को अतिसार यानी डायरिया हो सकता है। इसे आम बोलचाल की भाषा में स्टमक फ्लू भी कहते हैं। नोरोवायरस, रोटावायरस, एस्ट्रोवायरस आदि वायरस अक्सर दूषित भोजन या पीने के पानी में पाये जाते हैं। ये वायरस खाने या पानी के साथ शरीर में प्रविष्ट हो जाते हैं और 4 से 48 घंटे में अपना संक्रमण फैलाते हैं। बच्चों, बुजुर्गों और कमजोर प्रतिरोधक तंत्र वाले लोगों को इस बीमारी का खतरा ज्यादा होता है।

गैस्ट्रोइन्टेराइटिस के लक्षण
गैस्ट्रोइन्टेराइटिस के लक्षणों में ये है।

  • उल्टी
  • तेज ठंड लगना
  • त्वचा में हल्की जलन
  • अत्‍यधिक पसीना
  • बुखार
  • भूख में कमी
  • पेट दर्द
  • अतिसार
  • जी मिचलाना
  • जोड़ों में कड़ापन
  • मांसपेशियों में तकलीफ
  • वजन में कमी

गैस्ट्रोइन्टेराइटिस के कारण
बहुत सी बातें आंत्रशोथ का कारण बन सकती है। इसमें वायरस विशेष रूप से रोटावायरस, एस्ट्रोवायरस और बैक्टीरिया जैसे कैम्पिलोबैक्टर जीवाणु आदि गैस्ट्रोइन्टेराइटिस के प्राथमिक कारण हैं। कुछ परजीवी भी आंत्रशोथ को बढ़ा सकते हैं। कुछ एंटीबायोटिक दवाएं अतिसंवेदनशील लोगों में आंत्रशोथ पैदा कर सकती हैं।

कैसे पाएं गैस्ट्रोइन्टेराइटिस से निजात
इस समस्या के बारें में जानने के लिए सबसे पहले ब्लड टेस्ट कराना जरुरी होता है। इसके बाद डॉक्टर से परामर्श जरुर लें।

Worst Foods For Your Heart: आपके दिल के लिए खतरनाक साबित हो सकते है ये फूड्स, बनाएं इनसे दूरी

World Kidney Day: हर साल दुनियाभर में 6 लाख महिलाएं किडनी रोग के कारण गंवा रहीं जान, जानें इसके लक्षण

World Kideny Day: अगर आपको शरीर में दिखें ये बदलाव, तो समझ लें कि आपकी किडनी हो गई है खराब

इंडिया टीवी 'फ्री टू एयर' न्यूज चैनल है, चैनल देखने के लिए आपको पैसे नहीं देने होंगे, यदि आप इसे मुफ्त में नहीं देख पा रहे हैं तो अपने सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें।
Web Title: Saina nehwal advised to be admitted to gastroenteritis knwo gastroenteritis stomach pain symptoms cause and treatment: साइना नेहवाल को हुई पेट संबंधी 'गैस्ट्रोएन्टेराइटिस' बीमारी, जानें इस बीमारी के बारें में सबकुछ
Write a comment
vandemataram-india-tv
manohar-parrikar
ipl-2019