1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. वजन कम करने के लिए इस समय से पहले कर लें लंच: रिपोर्ट

वजन कम करने के लिए इस समय से पहले कर लें लंच: रिपोर्ट

वजन कम करने के लिए समय से लंच करना बेहद जरुरी होता है। इसके लिए आपको 3 बजे से पहले लंच कर लेना चाहिए।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: May 21, 2019 13:33 IST
lunch time for weight loss- India TV
lunch time for weight loss

वजन कम(Weight loss) करना आसान नहीं होता है। इसके लिए आपको कई तरीके अपनाने होते हैं। लोग वजन मकम करने के लिए एक्सरसाइज, डाइटिंग, योगा ना जाने क्या-क्या चीजें अपनाते हैं। मगर हेल्दी चीजों का सेवन नहीं करते हैं। कम समय में वजन कम करने के लिए आपको हेल्दी चीजों का सेवन जरुरी होता है। अगर आपको हेल्दी खाने के साथ लंच के सही समय के बारे में भी पता चल जाए तो आसानी से वजन कम किया जा सकता है।

ऑफिस में ज्यादा काम होने की वजह से लोग अक्सर देरी से लंच करते हैं जिससे वजन बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है। अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लीनिकल न्यूट्रिशन की स्टडी के मुताबिक अगर आप 3 बजे के बाद लंच करते हैं तो इससे वजन कम होने की प्रक्रिया धीमी हो जाती है। यह स्टडी स्पेन के 1200 लोगों पर की गई थी। जिनका वजन ज्यादा है। स्टडी में पाया गया जो लोग 3 बजे के बाद लंच करते हैं उनका वजन जल्दी कम नहीं होता है।

वजन कम करने के लिए 3 बजे से पहले लंच कर लेना चाहिए। हमारे शरीर की इंटरनल क्लॉक सर्केडियन शरीर के सोने और उठने की साइकल को रेगुलेट कती है। जिसका हार्मोन्स पर गहरा असर पड़ता है और उस समय वजन कम करने में मुश्किल आती है।

जो लोग सही समय पर खाना नहीं खाते हैं उन्हें वजन कम करने मं काफी दिक्कत होती है। अगर आप सही समय पर खाना खाते हैं तो मेटाबॉल्जिम सही तरीके से कार्य करता है और आ आसानी से वजन कम कर पाते हैं।

Also Read:

डिप्रेशन में को दूर करते हैं पालतू जानवर, ऐसे कम होंगी आपकी परेशानियां

अब ब्रेन ट्यूमर के उपचार में फायदेमंद होगी बिना जबड़े वाली मछली: स्टडी

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment