1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. इन बीमारी वाले लोगों को भूल से भी नहीं खाना चाहिए अदरक, जानिए वजह

इन बीमारी वाले लोगों को भूल से भी नहीं खाना चाहिए अदरक, जानिए वजह

दरक हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद है तो वहीं कई लोगों के लिए बहुत ही हानिकारक है। अदरक एक जड़ी-बूटी है, जिसका इस्तेमाल हजारों सालों से खाना पकाने और खाने को स्वादिष्ट बनाने के लिए मसाले के रूप में करते हैं। कहते हैं न कि अति किसी की भी बुरी होती है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 22, 2019 9:47 IST
अदरक- India TV
अदरक

नई दिल्ली: अदरक हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद है तो वहीं कई लोगों के लिए बहुत ही हानिकारक है। अदरक एक जड़ी-बूटी है, जिसका इस्‍तेमाल हजारों सालों से खाना पकाने और खाने को स्‍वादिष्‍ट बनाने के लिए मसाले के रूप में करते हैं। कहते हैं न कि अति किसी की भी बुरी होती है। अदरक के ज्‍यादा इस्‍तेमाल के गंभीर दुष्प्रभाव हो सकते हैं। उनमें से कुछ इस प्रकार हैं। 

ज्यादातर घरों में अदरक रोजाना इस्तेमाल होता है। तासीर गर्म होने के कारण इसका सेवन सर्दियों में ज्यादा किया जाता है। खाने का स्वाद बढ़ाने से लेकर अचार में इस्तेमाल होने वाला अदरक सर्दी खांसी में भी इसका सेवन किया जाता है। आयुर्वेद में भी अदरक की कई खूबियां बताई गई हैं। आप सबने इसके फायदों के बारे में तो बहुत सुना लेकिन कुछ लोगों के लिए यह जहर के रूप में काम करता है। आगे की स्वाइड्स में जानें किन लोगों को अदरक के सेवन से बचना चाहिए-

सबसे पहले जो लोग अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं, उन लोगों को अदरक का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि अदरक भूख कम करता है, जो वजन कम करने में मदद करता है। तो अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं तो इसका सेवन से आप पर नकारात्मक असर पड़ेगा। 

हीमोफीलिया से ग्रसित लोगों के लिए अदरक का सेवन जहर के समान होता है, क्योंकि अदरक खाने से खून पतला होने लगता है, जो उनके शरीर के लिए अच्छा नहीं होता है। ऐसे लोगों को अदरक से कोसों दूर रहना चाहिए।

प्रेग्नेंसी के शुरूआती दौर में महिलाओं के लिए अदरक का सेवन करना अच्छा होता है, क्योंकि यह मॉर्निंग सिकनेस और कमजोरी को दूर करने में मदद करता है। वहीं आखिरी तिमाही महीनों में प्रेग्नेंट महिलाओं को अदरक के सेवन से बचना चाहिए, क्योंकि इसके सेवन से प्रीमेच्योर डिलीवरी और लेबर का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है। 

जो लोग रेगुलर दवाइयों पर रहते हैं, ऐसे लोगों को अदरक खाने से बचाव करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि दवाइयों में मौजूद ड्रग्स जैसे बेटा-ब्लॉकर्स, एंटीकोगुलैंट्स और इंसुलिन अदरक के साथ मिलकर खतरनाक मिश्रण बनाते हैं, जो शरीर को हानि पहुंचाते है।  

अदरक पित्त स्राव को बढ़ा देता है। इसलिए पित्त की पथरी या पित्ताशय की थैली रोग से पी‍ड़ित लोगों को अक्सर गॉल ब्‍लैडर के अटैक के जोखिम को कम करने के लिए अदरक से बचने की सलाह दी जाती है। ऐसे रोगी पूरी तरह से अदरक का सेवन समाप्त नहीं करते हैं, लेकिन इस उत्पाद के किसी भी तरह के उपयोग एक चिकित्सक की सलाह के तहत होना चाहिए।

डायबिटीज से पी‍ड़ि‍त लोगों को किसी भी रूप में अदरक के अत्‍यधिक सेवन से बचना चाहिए क्‍योंकि यह ब्‍लड शुगर की मात्रा को कम कर हाइपोग्‍लाइसीमिया (खून में शुगर की कमी) का कारण बनता है।

अदरक की चाय के आम दुष्‍प्रभावों में नींद में कमी भी शामिल है। इसका मतलब अगर आप बिस्‍तर पर जाने से पहले अदरक की चाय पीते हैं। तो आपको लंबे समय तक नींद नहीं आती है।

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Write a comment
india-tv-counting-day-contest
modi-on-india-tv