1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. रोजाना 2 खजूर दूध के साथ खाएं और फिर देखे 5 दिन के अंदर कमाल

रोजाना 2 खजूर दूध के साथ खाएं और फिर देखे 5 दिन के अंदर कमाल

खजूर खाने के कई फायदे हैं, अगर इसे आप अपनी डायट का हिस्सा बनाते हैं तो आपकी पेट से जुड़ी जितनी भी छोटी-मोटी बीमारी होगी आप उससे आसानी से निजात पा सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: February 24, 2019 10:18 IST
खजूर के फायदे- India TV
खजूर के फायदे

नई दिल्ली: खजूर खाने के कई फायदे हैं, अगर इसे आप अपनी डायट का हिस्सा बनाते हैं तो आपकी पेट से जुड़ी जितनी भी छोटी-मोटी बीमारी होगी आप उससे आसानी से निजात पा सकते हैं। आज आपको खजूर के कई फायदों के बारे में बताएंग, सिर्फ आपको इतना करना है सुबह हो या सोने से पहले आपको रोजाना 2 खजूर का सेवन करना है। सिर्फ इतना ही नहीं इसे दूध के साथ खाना है।

खजूर के पेड़ों की खेती सदियों से की जा रही है। खासतौर से मध्‍य पूर्व के देशों में तो खजूर हमेशा से भोजन का अहम हिस्‍सा रहा है। खजूर की खासियत यह है कि इसे आप फ्रेश भी खा सकते हैं और सुखाकर भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। एक खजूर की लंबाई तीन से सात सेंटीमीटर तक हो सकती है। जहां पके हुए खजूर का रंग गहरे पीले और लाल रंग का होता है वही सूखा खजूर ज्‍यादातर भूरे रंग का होता है। मिठास के आधार पर खजूर को तीन हिस्‍सों में बांटा जाता है- नरम खजूर, हल्‍का सूखा खजूर और पूरी तरह से सूखा हुआ खजूर। हालांकि खजूर के ये तीनों प्रकार लगभग एक जैसे ही होते हैं लेकिन स्‍वाद और आकार में थोड़ा बहुत फर्क हो सकता है।

इन फायदों को जानकर आप भी हो जाएंगे खजूर के दीवाने

खजूर एक ऐसा फल है जो आपकी सेहत के लिए बहुत ही अच्‍छा है। इसमें ढेरों पोषक तत्‍व पाए जाते हैं और माना जाता है कि ये कई बीमार‍ियों को दूर कर सकता है। यहां पर हम आपको खजूर के ऐसे ही कुछ चमत्‍कारी फायदों के बारे में बता रहे हैं: 

डाइजेशन सुधारे, भगाए कब्‍ज 
खजूर में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जो आपके पाचन तंत्र की सफाई करने के काम आता है। अगर पाचन ठीक रहेगा तो कब्‍ज की श‍िकायत भी नहीं होगी।

दिल बनाए सेहतमंद 
खजूर में मौजूद फाइबर आपके दिल को भी मजबूत और सेहतमंद बनाने का काम करते हैं। खजूर में पोटैश‍ियम भी होता है जो हार्ट अटैक के खतरे को काफी हद तक टाल सकता है। 

ज्‍वलनरोधी गुणों से भरपूर 
खजूर में भरपूर मात्रा में मैग्‍नीशियम पाया जाता है। मैग्‍नीशियम में ज्‍वलनरोधी गुण होता है, जो हार्ट की बीमारी (खून का जमना आदि), गठिया और अल्‍जाइमर जैसे रोगों को आपसे दूर रखता है।  

ब्‍लड प्रेशर करे कंट्रोल 
मैग्‍नीशियम ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने का भी काम करता है। खजूर में मौजूद पोटैशियम अधिक ब्‍लड प्रेशर को कम करने का काम करता है। 

नहीं आएगा हार्ट अटैक

अमेरिकन जर्नल ऑफ क्‍लीन‍िकल न्‍यूट्रिश‍िन की एक रिसर्च के मुताबिक अगर कोई व्‍यक्ति एक दिन में 100 मिलीग्राम मैग्‍नीश‍ियम ले तो हार्ट अटैक का खतरा 9 फीसदी तक कम हो सकता है। 

प्रेग्‍नेंट महिलाओं के ल‍िए फायदेमंद 
आयरन से भरपूर खजूर मां और होने वाले बच्‍चे दोनों के लिए बेहद उपयोगी है। खजूर में मौजूद पोषक तत्‍व यूट्रेस यानी कि गर्भाशय की मांसपेश‍ियों को मजबूती देने का काम भी करते हैं। खजूर मां के दूध को भी जरूरी पोषक तत्‍व मुहैया कराता है। साथ ही बच्‍चे की डिलीवरी के बाद होने वाली ब्‍लीडिंग की भरपाई भी करता है। 

बढ़ाए सेक्‍स पावर 
कुछ शोधों में इस बात का खुलासा हुआ है कि खजूर सेक्‍स पावर बढ़ाने में भी कारगर है। खजूर में Estradiol और Flavonoid पाए जाते हैं जो स्‍पर्म काउंट बढ़ान में मदद करते हैं। 

विटामिन C से भरपूर खजूर त्‍वचा के लचीलेपन को बरकरार रखकर उसे कोमल बनाता है। खजूर में मौजूद विटामिन B5 स्‍ट्रेच मार्क्‍स हटाने में भी कारगर है। यही नहीं यह बालों को भी स्‍वस्‍थ बनाए रखता है। विटामिन B5 की कमी से बाल कमजोर होकर झड़ने लगते हैं और दोमुंहे भी हो जाते हैं।
  

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment