1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. रोजाना सोने से पहले सिर्फ 2 खजूर आपकी पेट की सारी बीमारी को करेंगे दूर, आजमा कर देखें

रोजाना सोने से पहले सिर्फ 2 खजूर आपकी पेट की सारी बीमारी को करेंगे दूर, आजमा कर देखें

खजूर खाने के कई फायदे हैं, अगर इसे आप अपनी डायट का हिस्सा बनाते हैं तो आपकी पेट से जुड़ी जितनी भी छोटी -मोटी बीमारी होगी आप उससे आसानी से निजात पा सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: August 26, 2018 13:25 IST
dates- India TV
dates

हेल्थ डेस्क: खजूर खाने के कई फायदे हैं, अगर इसे आप अपनी डायट का हिस्सा बनाते हैं तो आपकी पेट से जुड़ी जितनी भी छोटी-मोटी बीमारी होगी आप उससे आसानी से निजात पा सकते हैं। आज आपको खजूर के कई फायदों के बारे में बताएंग, सिर्फ आपको इतना करना है सुबह हो या सोने से पहले आपको रोजाना 2 खजूर का सेवन करना है।

खजूर में पोषक तत्वों का इतना भंडार है कि इसको वंडर फ्रूट भी मान सकते हैं। आयरन, मिनरल, कैल्शियम, अमीनो एसिड, फॉस्फोरस और विटामिन्स से भरपूर खजूर आपकी सेहत के साथ खूबसूरती भी निखारेगा। ग्लूकोज और फ्रक्टोज का खजाना खजूर मधुमेह में सहायक होने के साथ ही इम्यून पावर को भी बूस्ट करता है। इसमें कोलेस्ट्राेल नहीं होता है और एक खजूर से 23 कैलोरी मिलती है। इसके साथ ही यह सेल डैमेज, कैंसर से बचाव और दिल से जुड़ी समस्याओं से बचाव में भी बहुत कारगर है।

तुरंत ताकत देने वाला

खजूर में पर्याप्त मात्रा में ग्लूकोज, फ्रक्टोज और सुक्रोज पाया जाता है। इसलिए तुरंत ताकत के लिए इसका सेवन बहुत फायदेमंद होता है। दो से चार खजूर खाने से भी आपको तुरंत ही एनर्जी मिल जाएगी।

वजन बढ़ाने के लिए
अगर आप अंडरवेट हैं तो खजूर का सेवन आपके लिए बहुत फायदेमंद है। इसमें शुगर, विटामिन और कई जरूरी प्रोटीन होते हैं जो वजन बढ़ाने का काम करते हैं। अगर आप बहुत दुबले-पतले हैं तो हर रोज चार से पांच खजूर खाना शुरू कर दीजिए।

हड्डियों की मजबूती के लिए
खजूर में मौजूद लवण हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करते हैं। इसमें कैल्शयिम, सेलेनियम, मैगनीज और कॉपर की मात्रा होती है। इनसे हड्डियों को मजबूती मिलती है।

कब्ज से राहत
जिन लोगों को अपच या कब्ज की समस्या है उन्हें खजूर खाने की सलाह दी जाती है। इसमें पर्याप्त मात्रा में फाइबर्स होते हैं, जिससे पाचन क्रिया सही बनी रहती है। हर रात चार खजूर पानी में डालकर रख दीजिए और सुबह उठकर इसे खाइए। आपको कुछ ही वक्त में फायदा नजर आने लगेगा।(रोजाना खाली पेट खाएं किशमिश और एक सप्ताह के अंदर देखें कमाल)

त्वचा के लिए
खजूर त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं। खजूर खाने से चेहरे पर उभर आने वाली महीन रेखाएं समाप्त हो जाती हैं और त्वचा पर निखार आता है।

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13