1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. 15 दिन में वजन करना है कम तो प्रोटीन से भरपूर इन चीजों को ब्रेकफास्ट में करें शामिल

15 दिन में वजन करना है कम तो प्रोटीन से भरपूर इन चीजों को ब्रेकफास्ट में करें शामिल

कई रिसर्च में इस बात का खुलासा किया गया है कि अगर वजन कम करना है तो डाइट में ज्यादा से ज्यादा प्रोटीन को शामिल करें।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: May 20, 2019 14:31 IST
protein diet- India TV
protein diet

कई रिसर्च में इस बात का खुलासा किया गया है कि अगर वजन कम करना है तो डाइट में ज्यादा से ज्यादा प्रोटीन को शामिल करें। ऐसे में सवाल यह उठता है कि क्या सुबह के नाश्ते में ज्यादा प्रोटीन लेते हैं तो वजन कम होगा? जी हां एक रिसर्च में यह बात सामने आई है कि अगर आप अपने डाइट में ज्यादा से ज्यादा प्रोटीन लेते हैं तो आपका वजन कम होगा सिर्फ इतना ही नहीं आपको भूख कम लगेगी साथ ही साथ फैट बढ़ने के बजाय मसल्स मजबूत होगी। प्रोटीन युक्त खाना खाने से लंबे समय तक आपको भूख नहीं लगती है। प्रोटीन आपको अंदर से मजबूत और तरोताजा रखता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि प्रोटीन युक्त खाना खाने से पेट की चर्बी खत्म होती है।

आमतौर पर, प्रोटीन दो अलग-अलग प्रकार का होता हैं: मट्ठा प्रोटीन और केसीन प्रोटीन। मट्ठा प्रोटीन में सभी आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं, जो मजबूत मांसपेशियों के निर्माण से आवश्यक होते हैं। दूसरी ओर केसीन प्रोटीन को पचाने के लिए हमारी बॉडी अधिक समय लेती है। प्रोटीन कई स्वास्थ्य लाभ देता हैं जैसे मांसपेशियों की ताकत देना, हड्डियां मजबूत होना, टिश्यू की मरम्मत, मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देना, हेल्‍दी प्रतिरक्षा प्रणाली का निर्माण करना। इसलिए, हमारी डाइट में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन शामिल करना हमारे लिए महत्वपूर्ण हो जाता है। 

हाई प्रोटीन फूड है अंडा

प्रोटीन युक्‍त अंडा पृथ्वी पर सबसे स्वस्थ और सबसे पौष्टिक खाद्य पदार्थों में से एक है। ये आवश्यक विटामिन, खनिज, हेल्‍दी फैट, आंखों की रक्षा करने वाले एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। इसलिए, हमें लगभग रोजाना हमारे आहार में अंडे शामिल करने चाहिए। अंडे में काफी अधिक प्रोटीन होता है, लेकिन इसका सफेद भाग लगभग शुद्ध प्रोटीन होता है। आप उबले अंडे, आमलेट, तले हुए अंडे खा सकते हैं या इसे अपने शेक में मिला सकते हैं।

हाई प्रोटीन फूड है ग्रीक दही
आम डेयरी प्रोडक्‍ट ग्रीक दही काफी गाढ़ी दही होती है। यह काफी टेस्‍टी और पोषक तत्वों से भरपूर होती है। बाजार में यह आसानी से उपलब्ध है। आपको सादी दही की बजाए अपनी डाइट में ग्रीक दही शामिल करनी चाहिए। टेस्‍ट को बढ़ाने के लिए आप इसमें नमक, अखरोट या शहद मिला सकते हैं।

हाई प्रोटीन फूड है दूध
न केवल कैल्शियम, बल्कि दूध प्रोटीन से भी भरपूर होता है। दूध उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन का उत्कृष्ट स्रोत हो सकता है। इसके अलावा, एक गिलास दूध शाम के लिए परफेक्‍ट ब्रेकफास्‍ट कहा जा सकता है, जो आपका पेट लम्‍बे समय तक भरा रखता है।

हाई प्रोटीन फूड है नट्स और बीज
अखरोट, बादाम और पिस्ते जैसे कुछ ड्राई फ्रूट्स को शाम के स्नैक्स के लिए बेस्‍ट माना जा सकता है। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो ये दिल की बीमारी का खतरा कम कर सकते हैं और आपके लिए एक आदर्श ब्रेकफास्‍ट भी हैं, लेकिन ड्राई फ्रूट्स और बीज में हाई कैलोरी होती हैं, इसलिए इसकी सीमित मात्रा ही लें।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment