1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. सर्दियों में पानी में नमक मिला कर नहाना हो सकता है आपके लिए फायदेमंद

सर्दियों में पानी में नमक मिला कर नहाना हो सकता है आपके लिए फायदेमंद

सर्दी के मौसम में खुजली, त्वचा में रुखापन, डैंड्रफ जैसी कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इस मौसम में गरम पानी से तो सभी नहाते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं अगर नहाने के पानी में नमक को मिलाया जाए तो वह आपके लिए कितना मददगार साबित हो सकता है। 

India TV Entertainment Desk India TV Entertainment Desk
Published on: January 11, 2019 15:33 IST
पानी में नमक मिला कर...- India TV
पानी में नमक मिला कर सर्दियों में नहाने से त्वचा को आराम मिलता है। 

Use salt with water to protect your skin from dryness in winters:     ठंड का मौसम शुरु होते ही हमारी स्किन में कई बदलाव आने शुरु हो जाते हैं। इसके बढ़ने के साथ-साथ हमारी त्वचा पर नमी की कमी भी हो जाती है जिससे स्किन ड्राई होने लगती है और बालों का झड़ना भी शुरु हो जाता है। सर्दी के मौसम में खुजली, त्वचा में रुखापन, डैंड्रफ जैसी कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इस मौसम में गरम पानी से तो सभी नहाते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं अगर नहाने के पानी में नमक को मिलाया जाए तो वह आपके लिए कितना मददगार साबित हो सकता है। तो आइए जानते हैं नमक को पानी में मिलाकर नहाने के कुछ फायदे-

1. नमक को पानी में मिलाकर यदि नहाया जाए तो उससे ना सिर्फ शरीर की सफाई होती है बल्कि इससे हमारे स्किन में भी    निखार आ जाता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि नमक में मिनरल्स होते हैं जो स्किन में अंदर तक जाकर उसे अच्छे से साफ करते हैं।

2. सर्दी के मौसम में शरीर में ड्रायनेस हो जाती है जिसके कारण खुजली होने लगती है। ऐसे में पानी में मिलाया हुआ नमक हमारे लिए कारगर साबित होता है। इस पानी से नहाने के बाद शरीर में मौजूद कई कीटाणु मर जाते हैं जिससे आप बीमारियों की चपेट में आने से बच जाते हैं।

3. ठंड से त्वचा रुखी और बेजान लगने लगती है। ऐसे में अगर नमक के पानी से स्नान किया जाए तो शरीर में मौजूद डेड  स्किन सेल्स पूरी तरह से निकल जाते हैं। 

4. गुनगुने पानी में नमक मिला कर नहाने से मसल्स को आराम मिलता है और इससे जोड़ों के दर्द से भी राहत मिलती है।

5. नमक के पानी से स्नान करने के बाद न सिर्फ खुद को साफ-सुथरा महसूस करतें हैं बल्कि इससे मन को भी शांति मिलती है। इससे पूरे दिन की थकान खत्म हो जाती है।

और खबरों के लिए यहां क्लिक करें-

नाइट क्रीम का इस्तेमाल करना कैसे आपके त्वचा में निखार लाता है

गहरी नींद में कमी आने से हो सकता है अल्जाइमर रोग का खतरा: स्टडी

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban