1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. Fitness Challenge: पीएम मोदी ने किया अपना फिटनेस वीडियो शेयर, ये कीं एक्सरसाइज, जानें इनके फायदें

Fitness Challenge: पीएम मोदी ने किया अपना फिटनेस वीडियो शेयर, ये कीं एक्सरसाइज, जानें इनके फायदें

पीएम मोदी में ट्वीट कर कहा, ''मेरे सुबह व्यायाम करने के क्षण ये रहे। मैं योग के अतिरिक्त, मैं प्रकृति के पंचतत्वों - पृथ्वी, जल, अग्नि, वायु और आकाश से प्रेरित होते हुए ट्रैक पर चल रहा हूं। यह अत्यंत तरोताजा करने वाला है। मैं प्राणायाम भी कर रहा हूं।’’ जानिए क्या है इसके फायदे।

Edited by: shivani singh [Published on:14 Jun 2018, 10:52 AM IST]
Pm Modi- India TV
Pm Modi

हेल्थ डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एनर्जी को देखकर उनकी उम्र का अंदाजा लगाना मुश्किल हो जाता है। उनके बारे में कहा जाता है कि वह दिन में 18 घंटे काम करते हैं। हर कोई उनकी फिटनेस क राज जानने को बेताब रहता है कि कैसे वह इस उम्र में इतना काम करते हैं। 67 वर्षीय पीएम मोदी ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर किया। जिसे भारतीय कप्तान विराट कोहली ने चैलेंज किया था।

इस वी़डियो में पीएम मोदी कई योगाभ्यास करते नजर आ रहे हैं। वीडियो में वह कभी पत्थरों पर, कभी पानी में चलते दिख रहे हैं। इसके अलावा वह अलग-अलग तरह से घास पर चलते दिख रहे हैं। वह बेहतरीन तरीके से योग के अनुलोम-विलोम और कपालभाति कर रहे हैं।

मोदी में ट्वीट कर कहा, ''मेरे सुबह व्यायाम करने के क्षण ये रहे। मैं योग के अतिरिक्त, मैं प्रकृति के पंचतत्वों - पृथ्वी, जल, अग्नि, वायु और आकाश से प्रेरित होते हुए ट्रैक पर चल रहा हूं। यह अत्यंत तरोताजा करने वाला है। मैं प्राणायाम भी कर रहा हूं।’’

पीएम मोदी ने इस वीडियो में काफी मुद्राएं की है। जिसकी हर किसी की हर अलग अर्थ है। जानिए किस मुद्रा को करने से क्या लाभ मिलता है।

घास में नंगे पैर चलना

पीएम मोदी ने अपने वीडियो की शुरुआत में घास और मिट्टी के हल्के पॉकेट्स में नंगे पैर चल रहे हैं। इससे पैर तरोजाता रहते है। इसके साथ ही शरीर में खून का प्रवाह तेजी से होता है। साथ ही आंखो की रोशनी बढ़ती है।

अगली स्लाइड में पढ़ें और एक्सरसाइज के बारें में

इंडिया टीवी 'फ्री टू एयर' न्यूज चैनल है, चैनल देखने के लिए आपको पैसे नहीं देने होंगे, यदि आप इसे मुफ्त में नहीं देख पा रहे हैं तो अपने सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें।
Write a comment
pulwama-attack
australia-tour-of-india-2019