1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. शारीरिक सक्रियता से घटता है संक्रमण का खतरा

शारीरिक सक्रियता से घटता है संक्रमण का खतरा

एक नए अध्ययन में पता चला है कि कम और मध्यम स्तर की शारीरिक सक्रियता जीवाणु संक्रमण के खतरे को कम करती है। नियमित शारीरिक गतिविधि के कई स्वास्थ्य फायदे हैं। इससे मोटापा कम करने, दिल के रोगों, मधुमेह, आंत और स्तन कैंसर के साथ अवसाद में कमी आती है...

IANS [Updated:27 Sep 2016, 2:10 PM IST]
running- India TV
running

हेल्थ डेस्क: एक नए अध्ययन में पता चला है कि कम और मध्यम स्तर की शारीरिक सक्रियता जीवाणु संक्रमण के खतरे को कम करती है। नियमित शारीरिक गतिविधि के कई स्वास्थ्य फायदे हैं। इससे मोटापा कम करने, दिल के रोगों, मधुमेह, आंत और स्तन कैंसर के साथ अवसाद में कमी आती है।

डेनमार्क के अलबोर्ग विश्वविद्यालय से संबद्ध कैथरीन पेप मैडसन ने कहा कि परिणामों से पता चला है कि सुस्त व्यवहार की तुलना में कम शारीरिक गतिविधि वाले व्यक्ति में जीवाणु संक्रमण का खतरा 10 प्रतिशत कम होता है।

आगे जब सुस्त व्यवहार वाले व्यक्ति की तुलना जब कम शारीरिक गतिविधि वाले व्यक्ति के अवकाश के समय से की गई तो उनमें यह अंतर 21 प्रतिशत और 32 प्रतिशत कम पाया गया। इसमें मूत्र मार्ग के संक्रमण को देखा गया।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, शारीरिक निष्क्रियता की पहचान वैश्विक मृत्यु दर के चौथे प्रमुख कारक के रूप में हुई है। इसकी वजह से वैश्विक स्तर पर करीब 32 लाख लोगों की मृत्यु का अनुमान है।

अध्ययन में शोधकर्ताओं ने अवकाश के समय शारीरिक गतिविधि और संदिग्ध जीवाणु संक्रमण के बीच के संबंध का एक साल तक का अनुवर्ती परीक्षण किया।

इसमें 18,874 उत्तरी डेनमार्क इलाके के लोगों के स्वास्थ्य सर्वेक्षण को शामिल किया गया। इसमें उनके साल 2007 से 2010 के बीच अवकाश के समय में शारीरिक गतिविधियों को देखा गया।

इस दौरान उनको दिए गए एंटीबायोटिक के आधार पर संदिग्ध जीवाणु संक्रमण का अध्ययन किया गया।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: physical activity may lower bacterial infection risk says study
Write a comment