1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. डिप्रेशन को दूर करते हैं पालतू जानवर, ऐसे कम होंगी आपकी परेशानियां

डिप्रेशन को दूर करते हैं पालतू जानवर, ऐसे कम होंगी आपकी परेशानियां

डिप्रेशन में हैं तो पालिए पालतू जानवर।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: May 21, 2019 13:37 IST
 Depression Tests, symptoms, causes, and treatment- India TV
 Depression Tests, symptoms, causes, and treatment

अगर आप तनाव यानी अवसाद महसूस कर रहे हैं तो आप प्रकृति के पास जाइए, यह आपको जरूर लाभ दिलाएगा। आप पेड़-पौधे, ताल-तलाब, नदी-समुद्र और जानवरों के पास जाएंगे तो आपको बहुत फर्क समझ में आएगा। आपने कई बार देखा या अनुभव किया होगा, जब आप रो रहे होते हैं और कुत्ते ने आपको ऐसा करते देखा तो वो आपके पास आकर बैठ जाएगा और आपको खुश करने की कोशिश करेगा। थोड़ी देर बाद आप भी अपने गम भूलकर कुत्ते के संग खेलने लगते हैं।

आप अगर बहुत ज्यादा डिप्रेशन में हैं तो कुत्ते पालिए, बिल्ली पालिए, कोई भी पालतू जानवर घर में रखिए उससे बातें कीजिए, आप देखेंगे जल्द ही आपके गम दूर हो गए हैं। जहां आज की इस निष्ठुर दुनिया में कोई आपका साथ नहीं देता है हर कोई फायदा उठाने की कोशिश करता है वहीं ये मासूम जानवर आपको बिना किसी शर्त के प्यार करते हैं। आप मछलियां पालिए उनके नाम रखिए उनसे बातें कीजिए। जानवरों को प्यार करना, उनकी आंखों में झांकना उनके सिर पर हाथ फेरना आपको खुशी देगा। गाय और बकरी को घास खिलाइए, उनके स्पर्श से आपके शरीर में खुशी की बिजली पैदा होगी। जो सुख आपको जानवरों और प्रकृति के बीच मिलेगा वो आपको किसी भी तरह की विलासिता नहीं दे सकती है।

‘अमेरिकन जनरल ऑफ मेडिकल साईंस’ में प्रकाशित एक शोध में भी यह बात साबित हुई है। इस शोध में कुछ विकलांग लोगों को कुत्ता दिया गया और कुछ को ऐसे ही रहने दिया गया। यह देखा गया कि जिन लोगों ने कुत्तों को अपना साथी बना लिया था वो अधिक खुश और स्वस्थ नजर आए थे।

आप दुखी हैं और अवसाद के शिकार हैं तो दवाइओं पर अपने पैसे मत खर्च करिए। एक पालतू जानवर पालिये। कुत्ता, बिल्ली, कबूतर, तोता, खरगोश उनसे बातें करिए। इन्हें खाना खिलाइए। उनकी आवाज और मासूमियत आपके दुख और एकांत को कम कर देंगी। तो सोच क्या रहे हैं आज ही कोई पालतू जानवर या पक्षी अपने घर ले आइए। मम्मी मना करें तो उन्हें ये लेख पढ़ा दीजिएगा।

ये भी पढ़ें- 

15 मई को सूर्य कर चुका है मेष राशि में प्रवेश, 30 दिनों तक रहेगा इन राशियों पर असर

Cannes 2019: प्रियंका चोपड़ा ने कांस में पति निक का साथ छोड़ इस शख्स के साथ खिंचाई ऐसे तस्वीर, जानें कौन है ये?

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment