1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. अक्सर रहता है गले में खराश तो न करें इग्नोर हो सकती है ये गंभीर बीमारी

अक्सर रहता है गले में खराश तो न करें इग्नोर हो सकती है ये गंभीर बीमारी

गले में होने वाली खराश को हम अक्सर इग्नोर कर देते हैं लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि गले में होने वाली यह छोटी सी खराश एक बड़ी बीमारी के लक्षण हो सकते हैं  

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: July 02, 2019 10:05 IST
गले में होने वाले...- India TV
गले में होने वाले खराश

गले में होने वाली खराश को हम अक्सर इग्नोर कर देते हैं लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि गले में होने वाली यह छोटी सी खराश एक बड़ी बीमारी के लक्षण हो सकते हैं। जी हां एक रिपोर्ट के मुताबिक हर महीनों गले में खराश होती है तो तुरंत डॉक्टर को दिखाए क्योंकि यह कैंसर के शुरुआती लक्षण हो सकते हैं।

गले में होने वाली खराश को हम अक्सर इग्नोर कर देते हैं लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि गले में होने वाली यह छोटी सी खराश एक बड़ी बीमारी के लक्षण हो सकते हैं। जी हां एक रिपोर्ट के मुताबिक हर महीनों गले में खराश होती है तो तुरंत डॉक्टर को दिखाए क्योंकि यह कैंसर के शुरुआती लक्षण हो सकते हैं।

जैसा कि आप सब को पता है कैंसर एक जानलेवा बीमारी है। अगर समय रहते इस बीमारी का इलाज ना किया जाए तो व्यक्ति की जान भी जा सकती है। हालांकि, कई बार शुरुआती समय में कैंसर के लक्षण सामने नहीं आते हैं, जिस कारण इस बीमारी का इलाज करना बेहद ही मुश्किल होता है।

स्टडी की रिपोर्ट में बताया गया है कि लगातार गले में खराश या गला खराब रहना कैंसर का एक लक्षण हो सकता है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, गले में खराश होने के साथ अगर कान में दर्द होता है, कुछ खाने या सांस लेने में दिक्कत होती है तो ये लैरिंक्स कैंसर का लक्षण हो सकता है। 'यूनिवर्सिटी ऑफ एक्सेटर' द्वारा की गई यह स्टडी 'ब्रिटिश जर्नल ऑफ जनरल प्रैक्टिस' में प्रकाशित की गई है। इस स्टडी के माध्यम से कैंसर को शुरुआती समय में पहचान कर इलाज करने में मदद मिलेगी। 

रिसर्चप ने बताया, इस स्टडी के माध्यम से यह जानने में मदद मिली है कि गला बैठना लैरिंक्स कैंसर का एक अहम लक्षण है। लेकिन स्टडी में यह भी बताया गया है कि बार-बार गले में खराश रहने से इस कैंसर का खतरा अधिक बढ़ जाता है। इस स्टडी में लगभग 800 से ज्यादा लैरिंक्स कैंसर से पीड़ित मरीजों को शामिल किया गया है। स्टडी की रिपोर्ट में सामने आया कि 5 फीसदी से ज्यादा लोगों को कैंसर लगातार गले में खराश रहने के कारण हुआ।

ये भी पढ़ें-

दिशा पाटानी का मैक्सी ड्रेस में दिखा ग्लैमरस अंदाज, इस लेटेस्ट तस्वीरों में फैंस के उड़ाए होश

ज़ायरा वसीम ने बॉलीवुड को कहा अलविदा, लेकिन दंगल गर्ल की ये ग्मैमरस तस्वीरें बढ़ा देगी आपकी धड़कने

दिशा पाटनी अपने एयरपोर्ट लुक के कारण हुई ट्रोल, यूजर्स बोले- इनका नाम पाटनी नहीं बल्कि ये..

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment