1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. सोने से पहले करें पैरों की मालिश, तनाव दूर होने के साथ मिलेगी इन 5 रोगों से निजात

सोने से पहले करें पैरों की मालिश, तनाव दूर होने के साथ मिलेगी इन 5 रोगों से निजात

तेल से मालिश करने के फायदों के बारे में तो खूब सुना होगा लेकिन रोजाना रात को सोने से पहले पैरों की मालिश करने के लिए बेहतरीन फायदों के बारे में शायद ही आप जानते होगे

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: September 10, 2019 18:38 IST
oil foot massage benefit- India TV
oil foot massage benefit

फेमस सिंगर मोहम्मद रफी का गाना ''मालिश तेल मालिश ...चम्पी..सर जो तेरा चकराए..'' तो आपने सुना ही होगा। सिर पर मालिश कर तो तनाव के साथ-साथ दर्द भी छूमंतर हो जाता है। इतना ही नहीं शरीर के किसी भी अंग की अगर मालिश की जाए तो उससे सिर्फ दर्द ही नहीं जाता है बल्कि कई और समस्याओं से लाभ मिलता है। पुराने जमाने की बात करें तेल से जोरदार मालिश करके बच्चे को तंदुरुस्त बनाया जाता था। लेकिन अब ये बात गुजरे जमाने की हो गई है। अब लोग लेटेस्ट टेक्नोलॉजी से मसाज कराना पसंद करते है। लेकिन शायद आप ये बात नहीं जानते है कि तेल से मालिश करने के अनेकों लाभ है। अगर आप सोने से पहले पैरों पर मालिश कराए तो इससे स्वास्थ्य संबंधी कई बेहतरीन फायदे मिलेंगे।

ब्लड सर्कुलेशन होगा

हमारे शरीर में खून का मुख्य काम होता है कि हमारी कोशिकाओं को ऑक्सीजन और पोषक तत्व पहुंचाने के साथ-साथ विषाक्त तत्वों को शुद्ध करना। जिसे बिना किसी परेशानी के सुचारु रुप से काम करना चाहिए। ऐसे में अगर आप थोड़ा सा भी स्ट्रेस में होगे तो खून का बहाव धीमा हो जाता है। जिससे कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए इसमें आपकी मदद पैरों में तेल की मालिश कर सकते हैं। पैरों में मात्र 10 मिनट मालिश करने से खून का बहाव नॉर्मल तरीके से होने लगता है।

52 साल की उम्र में भी अक्षय की फिटनेस के कायल हैं बॉलीवुड के दूसरे स्टार, जानें क्या खाते हैं 'मिस्टर खिलाड़ी'

लो ब्लड प्रेशर
अगर आपको लो ब्लश प्रेशर की समस्या है तो रात को सोने से पहले पैरों में 10 मिनट ठीक से मालिश करें। इससे आपका तनाव कम होने के साथ-साथ मूड ठीक हो जाएगा।

सिरदर्द
आमतौर पर जब हमारा सिरदर्द होता है तो हम सिर पर तेल की दमदार जंपी करा लेते हैं। लेकिन आपको बता दें कि हमारे पैरों की नसें हमारे दिमाग तक जुड़ी होती है। ऐसे में अगर आप रात को सोने से पहले पैरों की 15 मिनट मालिश करें तो आपका दिमाग शांत हो जाएगा। दूसरे दिन आपकी सुबह अच्छी होगी।

रोजाना रात को करें 1 गिलास दूध के साथ 1 चम्मच अश्वगंधा का सेवन, मिलेगा इन बीमारियों से हमेशा के लिए निजात

जोड़ों में दर्द
अगर आप जोड़ों के दर्द से परेशान है तो आप रोज रात को सोने से पहले पैरों पर तेल की मालिश करें। नियमित रुप से ऐसा करने से आपको जोड़ों के दर्द की समस्या खत्म हो जाएगी।   

पीएमएस के समय आराम
PMS यानि प्री मेंस्ट्रुएशन सिंड्रोम जिससे लाखों महिलाएं परेशान है। पीरियड्स के कुछ दिन पहले बहुत अधिक दर्द और चिड़चिड़ेपन की समस्या हो जाती है। इसका मुख्य कारण होता है शारिरिक रुप से बदलाव। ऐसे में तेल की मालिश आपकी मदद करती सकते है। इसलिए रात को सोने से पहले पैरों का मालिश कराएं फिर देखें लाभ।

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban