1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. खुशखबरी! पेट की चर्बी से है परेशान, तो अब ये खास इंजेक्शन दिलाएंगा निजात

खुशखबरी! पेट की चर्बी से है परेशान, तो अब ये खास इंजेक्शन दिलाएंगा निजात

वैज्ञानिकों ने एक नई खोज की है जिसके तहत कार्बन डाइऑक्साइड गैस से भरे हुए फैट पॉकेट का इंजेक्शन लगाने से पेट पर जमा चर्बी कम हो सकती है। जानिए कैसे....

Edited by: India TV Lifestyle Desk [Updated:14 Jun 2018, 7:05 AM IST]
Belly fat- India TV
Image Source : PTI Belly fat

हेल्थ डेस्क: अगर आप भी पेट की चर्बी से परेशान है। जिससे निजात पाने के लिए न जाने कितने जतन किए है लेकिन सफल नहीं हुए है। इसलिए हम आपके खुशखबरी लेकर आए है। जी हां  वैज्ञानिकों ने एक नई खोज की है जिसके तहत कार्बन डाइऑक्साइड गैस से भरे हुए फैट पॉकेट का इंजेक्शन लगाने से पेट पर जमा चर्बी कम हो सकती है। नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी के मुराद आलम ने कहा, 'कार्बोक्सिथेरपी सशक्त रूप से फैट में कटौती करने का एक नया और असरदार तरीका है। हालांकि इसे और ज्यादा अनुकूल बनाने की जरूरत है और इसलिए यह लंबे समय तक चलने वाला है।'  

जानिए कार्बन डाइऑक्साइड का इंजेक्शन लेने का कारण

जर्नल ऑफ द अमेरिकन एकेडमी ऑफ डर्मैटॉल्जी में प्रकाशित इस स्टडी के लीड ऑथर मुराद आलम ने कहा, 'इस नई तकनीक का फायदा यह है कि यह एक सुरक्षित और सस्ती गैस है और इसे शरीर के फैट पॉकेट में इंजेक्ट करना उन मरीजों को पसंद आ सकता है जो नैचरल ट्रीटमेंट को वरियता देते हैं।' किस तरह से कार्बोक्सिथेरपी काम करता है इसे अब तक सही तरीके से समझा नहीं गया है। ऐसा माना जाता है कि कार्बन डाइऑक्साइड का इंजेक्शन शरीर में माइक्रोसर्क्युलेशन में बदलाव लाता है और फैट सेल्स को नुकसान पहुंचाता है।

इतने हफ्ते में मिलेगा निजात
इस स्टडी में 16 वयस्कों को शामिल किया गया ता जो ओवरवेट नहीं थे और जिन्हें बेतरतीब ढंग से चुना गया था ताकि वे अपने पेट के एक तरफ हर सप्ताह कार्बन डाइऑक्साइड का इंजेक्शन ले सकें और पेट के दूसरी तरफ हर हफ्ते एक दिखावटी ट्रीटमेंट। 5 सप्ताह बाद किए गए हाई-रेजॉलूशन अल्ट्रासाउंड में यह बात सामने आयी कि इन लोगों के शरीर में सतही (superficial) फैट में कमी आयी है। हालांकि इस स्टडी के दौरान इन लोगों के बॉडी वेट में कोई बदलाव नहीं हुआ।

इंडिया टीवी 'फ्री टू एयर' न्यूज चैनल है, चैनल देखने के लिए आपको पैसे नहीं देने होंगे, यदि आप इसे मुफ्त में नहीं देख पा रहे हैं तो अपने सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें।
Write a comment
pulwama-attack
australia-tour-of-india-2019