1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. खुशखबरी! अब ये अनोखी दवा दिलाएंगी अवसाद और शराब की लत से निजात

खुशखबरी! अब ये अनोखी दवा दिलाएंगी अवसाद और शराब की लत से निजात

वैज्ञानिकों ने कहा है कि उन्होंने एक ऐसी अनोखी दवा विकसित की है, जिससे अल्कोहल पीने की मात्रा में कमी लाकर शराब की लत छुड़ाई जा सकती है और अवसाद में भी कमी लाई जा सकती है।

Written by: India TV Lifestyle Desk [Published on:24 Sep 2018, 5:19 PM IST]
Depression- India TV
Depression

हेल्थ डेस्थ: वैज्ञानिकों ने कहा है कि उन्होंने एक ऐसी अनोखी दवा विकसित की है, जिससे अल्कोहल पीने की मात्रा में कमी लाकर शराब की लत छुड़ाई जा सकती है और अवसाद में भी कमी लाई जा सकती है।

अध्ययन के मुताबिक, 2000 के दशक में शराब की लत में काफी बढ़ोतरी हुई। एक अध्ययन में हर आठ व्यक्ति में एक में शराब की लत पाई गई।

वैज्ञानिकों ने कहा कि अवसाद से दुनिया में 14 करोड़ लोग प्रभावित हैं और वे शराब के इस्तेमाल से पैदा हुए रोगों से जूझ रहे हैं। (अब ब्लड टेस्ट से पता चल जाएगा कि आपकी नींद पूरी हुई है कि नहीं )

हालांकि, कुछ ही दवाओं को ऐसे रोगों के इलाज के लिए मंजूरी मिली है। इन दवाओं का उद्देश्य शराब पीने की इच्छा में कमी लाना है। लेकिन ये मनोवैज्ञानिक रोगों का इलाज नहीं करते हैं। (डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें, ब्रेस्‍ट कैंसर से रहेंगे कोसों दूर )

अध्ययन में जी प्रोटीन युक्त ‘रिसेप्टर’ पर जोर दिया गया है। इसे डेल्टा ओपिऑयड रिसेप्टर भी कहा जाता है। यह ऐसी अनोखी दवा है, जिससे शराब पीने की इच्छा में कमी लाई जा सकती है।

परड्यू यूनिवर्सिटी के सहायक प्रोफेसर रिचर्ड वैन रिज्न ने कहा, ‘‘हम असर पैदा करने के लिए इस दवा का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे ‘साइट इफेक्ट’ से भी बचा जा सकता है।’’

 (इनपुट भाषा)

इंडिया टीवी 'फ्री टू एयर' न्यूज चैनल है, चैनल देखने के लिए आपको पैसे नहीं देने होंगे, यदि आप इसे मुफ्त में नहीं देख पा रहे हैं तो अपने सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें।
Web Title: New drug may help curb alcoholism and depression'
Write a comment
ipl-2019