1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. डॉक्टर से कभी न बोले ये 5 झूठ, हो सकता हैं खतरनाक

डॉक्टर से कभी न बोले ये 5 झूठ, हो सकता हैं खतरनाक

यह बातें जाने-अनजाने में आपके लिए फायदेमंद हो सकती है, लेकिन वह सब चीजें आपको मामूली लगती हैं। आमतौर में इन झूठ से ज्यादा फर्क नहीं पडता है। अगर पडता है तो सिर्फ आपकी हेल्थ पर। जानिए ऐसे कौन से झूठ आमतौर में लोग डॉक्टर्स से बोलते हैं।

India TV Lifestyle Desk [Updated:22 Jun 2016, 5:21 PM IST]
doctor- India TV
doctor

हेल्थ डेस्क:  कहा जाता है कि डॉक्टर और वकील से कुछ नहीं छिपाना चाहिए। क्योंकि इन्हें सच न बताना हमारे लिए खतरनाक साबित हो सकता हैं। यह दोनों ऐसे व्यक्ति होते है जो हमारे हित के लिए हमेशा काम करते है। लेकिन आज के समय में इनसे हर बात छिपाई जाती हैं या फिर झूठ बोली जाती हैं। वकील के बारें में तो कुछ नहीं कह सकते हैं, लेकिन डॉक्टर्स से भरपूर मात्रा में झूठ बोला जाता हैं।

ये भी पढ़े-

आपके द्वारा बताई गई बातें जाने-अनजाने में आपके लिए फायदेमंद हो सकती है, लेकिन वह सब चीजें आपको मामूली लगती हैं। आमतौर में इन झूठ से ज्यादा फर्क नहीं पडता है। अगर पडता है तो सिर्फ आपकी हेल्थ पर। जानिए ऐसे कौन से झूठ आमतौर में लोग डॉक्टर्स से बोलते हैं।

मेरा खाना पीना नार्मल है, ऑयली चीजों का सेवन कभी-कभार करते हैं

आमतौर पर यह झूठ सबसे आम झूठ है। यह हमारे इरादे में तो नहीं होता है, लेकिन यह गलतफहमी के कारण बोला जाता है। लोगों को अपने खानपान को लेकर हमेशा कंफ्यूजन होता है कि वह सही खा रहे हैं कि गलत। इसीलिए इसे डाक्टर को ही तय करने दीजिए कि आपकी सेहत के लिए क्या ठीक हैं और क्या गलत।

यह बीमारी मेरी पीढ़ी में किसी को नहीं
आनुवांशिक रोगों को लेकर डॉक्टर आमतौर में यह बात पूछते हैं, तो बहुत ही विश्वास के साथ यह उत्तर देते हैं कि हमारी पीढ़ी में यह बीमारी किसी को नहीं हुई है। लेकिन यह बात सच है कि कई लोगों को तो अपनी दादी का नाम भी पता नहीं होता है, तो उनकी बीमारी के बारें में उन्हें कैसे पता होता है। इसलिए जब तक आपको अपने पीढ़ी के बारें में पूरी तरह से पता न हो। तब तक ऐसा न बोले। नहीं तो आपके लिए हानिकारक साबित हो सकता हैं। 

अगली स्लाइड में पढ़े और झूठ के बारें में

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: Never speak lie these things to the doctor
Write a comment