1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. भूलकर भी मूली के साथ न करें इन 2 चीजों का सेवन, पड़ सकता है सेेहत पर भारी

भूलकर भी मूली के साथ न करें इन 2 चीजों का सेवन, पड़ सकता है सेेहत पर भारी

मूली में ऐसे कई गुण पाएं जाते है जो कि पाचन तंत्र को ठीक रखने के साथ-साथ ब्लड प्रेशर, डायबिटीज जैसी कई बीमारियों से बचाता है। लेकिन कभी-कभी इसका सेवन गलत तरीके से करना आपके लिए भारी पड़ सकता है। जानें मूली का सेवन किन चीजों के साथ नहीं करना चाहिए।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: November 28, 2018 18:42 IST
Radish- India TV
Radish

हेल्थ डेस्क: सर्दियों के मौसम में आपको आसानी से फ्रेश मूली मिल जाती है। जो अधिकतर घरों पर इस्तेमाल की जाती है।  इस मौसम में मूली के पराठे, मूली की सब्‍जी (Mooli ki sabji), मूली का अचार (Mooli ka achar) और सलाद हर घर के भोजन का अहम हिस्‍सा होते हैं। कुछ लोग ऐसे भी हैं जो मूली देखकर ही मुंह बनाने लगते हैं।

मूली में भरपूर मात्रा में फॉलिक एसिड, विटामिन C और एंथोकाइनिन पाए जाते हैं। जो कि कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बचाता है। इतना ही नहीं इसमें ऐसे कई गुण पाएं जाते है जो कि पाचन तंत्र को ठीक रखने के साथ-साथ ब्लड प्रेशर, डायबिटीज जैसी कई बीमारियों से बचाता है। लेकिन कभी-कभी इसका सेवन गलत तरीके से करना आपके लिए भारी पड़ सकता है। जानें मूली का सेवन किन चीजों के साथ नहीं करना चाहिए।

भूलकर भी अगर आपने मूली खाई है तो करेला का सेवन न करें तो आपके लिए बेहतर है। यह आपके पेट के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। इन दोनों का कॉम्बिनेशन आपके पेट पर रिएक्शन पैदा कर सकता है। जब भी आप मूली का सेवन करें तो इसके 24 घंटे के अंदर करेले का सेवन न करें। इससे सांस लेने में तकलीफ और दिल संबंधित परेशानी हो सकती है।

भूलकर भी मूली के साथ संतरा का सेवन करने से बचना चाहिए। अगर एक साथ इसका सेवन किया तो आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। इसलिए दोनों के बीच कम से कम 12 घंटे का अंतराल रखना जरुरी होता है।

हैप्पी बर्थडे यामी गौतम: ग्लैमरस ब्यूटीफुल यामी गौतम कुछ इस खास अंदाज में करती हैं सुबह की शुरुआत

मोटापे के कारण हो सकती है कैंसर, ब्लड प्रेशर के अलावा ये खतरनाक बीमारियां, ऐसे करें खुद का बचाव

भूलकर भी लेटते समय दिमाग में न लाएं ये चीजें, नहीं तो हो सकते है अनिद्रा के शिकार

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment