1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. Navratri 2018: नवरात्र में डायबिटीज के मरीज इस तरह रखें व्रत, नहीं बढ़ेगा ब्लड शुगर

Navratri 2018: नवरात्र में डायबिटीज के मरीज इस तरह रखें व्रत, नहीं बढ़ेगा ब्लड शुगर

ब्लड शुगर वाले यानी डायबिटीज वाले मरीजों को व्रत के समय थोड़ा सा सावधान होने की जरुरत है। अगर कोई डायबिटीज का मरीज 9 दिन का व्रत रख रहा है तो किछ बातें है जिनका स्मरण हमेशा रखना चाहिए। इससे आप मां की अराधना ठीक से कर पाएं साथ ही आपका स्वास्थ्य भी ठीक रहें। जानिए डायबिटीज के मरीजों को किन बातों का रखना चाहिए ध्यान।

Written by: India TV Lifestyle Desk [Published on:09 Oct 2018, 3:38 PM IST]
Navratri 2018- India TV
Navratri 2018

हेल्थ डेस्क: शारदीय नवरात्र 10 अक्टूबर से शुरु हो रहे है। जो कि 19 अक्टूबर 2018 तकर चलेंगे। जिसकी तैयारियां पूरी कर ली गई है। हिंदू धर्म में नवरात्रि पर देवी पूजन और नौ दिन के व्रत का बहुत महत्व होता है। व्रत का धार्मिक महत्व होने के साथ-साथ वैज्ञानिक महत्व भी है, जो स्वास्थ्य को कई तरह से फायदा पहुंचाता है।

लेकिन ब्लड शुगर वाले यानी डायबिटीज वाले मरीजों को व्रत के समय थोड़ा सा सावधान होने की जरुरत है। अगर कोई डायबिटीज का मरीज 9 दिन का व्रत रख रहा है तो किछ बातें है जिनका स्मरण हमेशा रखना चाहिए। इससे आप मां की अराधना ठीक से कर पाएं साथ ही आपका स्वास्थ्य भी ठीक रहें। जानिए डायबिटीज के मरीजों को किन बातों का रखना चाहिए ध्यान।

  • नवरात्र में व्रत के दौरान डायबिटीज के मरीज उन्हीं चीजों का सेवन करें, जिसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम हो और जिसे पाचन में काफी समय लगें।
  • डायबिटीज के मरीजों को लंबे समय भुखा रहने से बचना चाहिए। इससे आपका ब्लड शुगर बढ़ सकता है। इसलिए थोड़े-थोड़े समय पर कुछ न कुछ खाते रहें। जिससे कि ब्लड शुगर नार्मल रहें।
  • व्रत के समय समय-समय पर अपने ब्लड शुगर चेक करते रहें। अगर आपका ब्लड शुगर 70 से कम हो जाएं तो आपके लिए अच्छा है कि आप व्रत तोड़ दें।
  • अगर व्रत के दौरान आपको अधिक कमजोरी महसूस हो रही है तो आप कॉफी या चाय के बजाय ऐसे ही चीजों का सेवन करें। जिससे आपका ब्लड शुगर नार्मल रहें।
  • व्रत के दौरान डायबिटीज और खासतौर पर टाइप-2 डायबिटीज के मरीज रात के खाने के लगभग 2 से 3 घंटे के बाद ही एक्सरसाइज करें।
  • व्रत के दौरान अधिक मात्रा में पानी पिएं। इससे आपका शरीर हाइड्रेट रहेगा।
  • व्रत के दौरान आप छाछ या फिर दिन में एक बार नारियल पानी का सेवन कर सकते है। इसमें ऐसे गुण पाएं जाते है। जो कि आपको ब्लड शुगर को कंट्रोल रखता है।

संबंधित खबरें:

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: Navratri 2018 diabetic patients must take these precautions during fast in hindi
Write a comment