1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. जानलेवा हो सकता है इस तरह का मशरूम, केवल इस तरह के Mushroom का ही करें सेवन

जानलेवा हो सकता है इस तरह का मशरूम, केवल इस तरह के Mushroom का ही करें सेवन

आप ये बात नहीं जानते होगे कि किस तरह का मशरूम आपकी सेहत के लिए अच्छा है। जी हां ज्यादा पुराना मशरूम जो कि काला या फिर पीला हो गया है। इसके तरह के रंग के मशरूम का सेवन करना सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: May 22, 2019 17:20 IST
Mushroom- India TV
Mushroom

हेल्थ डेस्क: मशरूम खाना सेहत के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है। अधिकतर ये पिज्जा, सैंडविच या फिर नूडल्स के अलावा हम इसकी बेहतरीन सब्जी भी बनाते है। लेकिन आप ये बात नहीं जानते होगे कि किस तरह का मशरूम आपकी सेहत के लिए अच्छा है। जी हां मशरूम भी कई प्रकार होता है। इसके अलावा ज्यादा पुराना मशरूम जो कि काला या फिर पीला हो गया है। इसके तरह के रंग के मशरूम का सेवन करना सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है।

मशरूम में कई महत्वपूर्ण खनिज और विटामिन पाए जाते हैं. इनमें विटामिन बी, डी, पोटैशियम, कॉपर, आयरन और सेलेनियम की पर्याप्त होती है. इसके अलावा, मशरूम में choline नाम का एक खास पोषक तत्व पाया जाता है जो क आपको कई खतरनाक बीमारियों से बचाता है।

ऐसे मशरूम को कहें ना

हम कई बार मार्केट सब्जी लेने जाते है। तो हम मार्केट से किसी भी तरह का मशरूम लेकर घर आ जाते है। लेकिन कभी भी ऐसे मशरूम न खरीदें जो कि काले-पीले या फिर जिसमें भूरे धब्बे हो। इसके अलावा कई बार ज्यादा दिन तक मशरूम रखे रहने के कारण उसमें फंगस भी लग जाता है। इनका सेवन न करें। अगर आपने इन चीजों का अनदेखी किया तो आप फूड पॉयजिंग के शिकार हो सकते है।

Mushroom

Mushroom

ऐसे चुने सही मशरूम

  • आमतौर पर हमे सफेद मशरूम का ही सेवन करना चाहिए। जो कि किसी स्टोर या फूड स्टोर में आसानी से मिल जाती है। वहीं दूसरी ओर मार्केट में आपको कई तरह की प्रजातियां मिल जाएगी।
  • ऐसे मशरूम जिसमें काले धब्बे या पाउडर का इस्तेमाल किया गया हो। वो न खाएं।
  • आमतौर पर जंगली मशरूम जिसमें हम कुकुरमुत्ता के नाम से जानते है। उनका सेवन ना करें। इसमें बहुत ही ज्यादा हानिकारक तत्व पाए जाते है।
  • अगर मशरूम पुराना हो। जिसके कारण वह अपने वास्तविक आकार से सिकुड़ गया है। उसका भी सेवन करें।
  • अगर मशरूम से बदबू आ रही है तो उसका सेवन भी न करें।  

ये भी पढ़ें- सर्वाइकल कैंसर के चलते भारत में जा रही हर साल हजारों महिलाओं की जान, जानें लक्षण

अच्छी नींद की कमी से चौपट हो रही है दिनचर्या, ये आसान Tips लाएंगे 'गहरी नींद'

.टैटू बनवाने के बाद इस संकेतो को न करें इंग्नोर, हो सकता है इंफेक्शन साथ ही जानें बचाव

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment