1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. Monsoon Care For Diabetes: मानसून के मौसम में डायबिटीज के मरीज यूं रखें अपना ख्याल, नहीं बाद में पड़ेगा पछताना

Monsoon Care For Diabetes: मानसून के मौसम में डायबिटीज के मरीज यूं रखें अपना ख्याल, नहीं बाद में पड़ेगा पछताना

अगर आपने इस मौसम में अपनी सेहत का ध्यान नहीं दिया तो ब्लड शुगर बढ़ने के साथ-साथ कई खतरनाक बीमारियां भी हो सकती है। जानें डायबिटीज के मरीज इस मौसम में कैसे रख सकते हैं खुद का ख्याल।

shivani singh shivani singh
Published on: July 12, 2019 16:13 IST
Diabetic People Monsoon Precaution- India TV
Diabetic People Monsoon Precaution

Monsoon Care For Diabetes: अगर आप डायबिटीज (Diabetes) की समस्या से परेशान है। जिसके कारण आप खुद की पूरे साल बहुत ही अच्छी तरह से देखभाल करते है लेकिन बारिश के मौसम में आपको अन्य दिनों से ज्यादा केयर की जरुरत होती है। अगर आपने इस मौसम में अपनी सेहत का ध्यान नहीं दिया तो ब्लड शुगर बढ़ने के साथ-साथ कई खतरनाक बीमारियां भी हो सकती है। जानें डायबिटीज के मरीज इस मौसम में कैसे रख सकते हैं खुद का ख्याल।

  1. मानसून(Monsoon) के मौसम में कुछ भी सड़क किनारे (Roadside) या फिर कुछ भी खुली हुई चीज खाने से बचे। इसके साथ ही फल-सब्जियां खाने या पकाने से पहले अच्छे तरह से धोएं। जिससे कि उसके सारे कीटाणु (Germs) मर जाए।
  2. अगर आप इस मौसम में कही बार काफी देर के लिए जा रहे है तो कोशिश करें कि घर से ही कुछ न कुछ बनाकर (Snacks) ले जाएं। जिससे आपका ब्लड शुगर लेवल(Blood Sugar Level) नॉर्मल रहें।
  3. अपने डाइट में अधिक मात्रा में लहसुन, अदरक, हल्दी, जीरा पाउडर, धनिया आदि शामिल करें। यह आपकी पाचन शक्ति को ठीक रखने के साथ-साथ इम्यूनिटी सिस्टम को भी ठीक रखेगा।
  4. डायबिटीज के मरीजों को मानसून के समय अपने पैरों का ज्यादा ख्याल रखने की जरुरत है। क्योंकि इस मौसम में मिट्टी में सैकड़ों तरह के कीटाणु होते है। इसमें से कौन सा आपके लिए खतरनाक साबित हो। यह बात नहीं कहा जा सकता है।
  5. घर से बाहर निकलने से पहले ऐसे स्लीपर पहने जिससे पैरों में गंदा पानी न लगे। इसके साथ ही घर आते ही पैरों को अच्छी तरह से साबुन लगाकर धोना चाहिए।
  6. डायबिटीज के मरीजों को मानसून के मौसम में बहुत ही जल्दी इंफेक्शन हो जाता है। इसलिए अगर आपके जूते पहनते है तो मोजे को समय-समय में बदलते रहें। इसके साथ ही पैर गीले होने पर तुरंत उसे सुखी टॉवल से पोंछ लें।
  7. मानसून के मौसम में एक्सरसाइज करना बंद न करें। ज्यादा नहीं तो कम से कम 30 मिनट एक्सरसाइज जरुर करें। जिससे आपका ब्लड शुगर कंट्रोल में रहें।  

Best Fat Loss Fruits: तेजी से करना है मोटापा कम, आज ही अपनी डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स

'सुपर 30' के आनंद कुमार जूझ रहे हैं ब्रेन ट्यूमर से, जानें इस बीमारी के बारें में सबकुछ

Best Foods For Breakfast: ब्रेकफास्ट में करें इन 7 बेस्ट फूड्स का सेवन, फिर देखें कैसे रहेंगी बीमारियां कोसो दूर

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment