1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. बस रोजाना करें 40 पुश-अप्स और हमेशा के लिए पाएं हार्ट अटैक से निजात: Study

बस रोजाना करें 40 पुश-अप्स और हमेशा के लिए पाएं हार्ट अटैक से निजात: Study

पुश-अप्स करने से आप हार्ट अटैक जैसी खतरनाक बीमारी से कोसों दूर रहते है। जी हां यह बात एक स्टडी में साबित हुई। महिलाओं से ज्यादा पुरुषों को इसका लाभ मिलता है। जानें पूरी स्टडी।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: February 19, 2019 19:27 IST
Push ups- India TV
Push ups

नई दिल्ली: हम ये बात अच्छी तरह से जानते है कि पुश-अप्स करना हमारे स्वास्थ्य के लिए कितना अच्छा होता है। इससे आपका शरीर मजबूत बनता है। लेकिन आप ये बात नहीं जानते होंगे कि पुश-अप्स करने से आप हार्ट अटैक जैसी खतरनाक बीमारी से कोसों दूर रहते है। जी हां यह बात एक स्टडी में साबित हुई। महिलाओं से ज्यादा पुरुषों को इसका लाभ मिलता है। इस स्टडी के अनुसार रोजाना बस 40 पुश-अप्स करना आपको हार्ट अटैक से बचा सकते है।

पुश-अप्स करने से आपके पूरे शरीर में मांसपेशियां काम करती हैं। आपकी कोर स्ट्रेंथ बनती है और कैलोरी बर्न होती है। जिससे आपका वजन तो कंट्रोल में रहता ही है। इसके साथ ही आप फिट रहते है।

हार्वर्ड टीएच चान स्‍कूल और पब्लिक हेल्‍थ के डॉक्‍टरों ने यह स्टडी कीहै। 10 साल के इस स्टडी में 1,104 सक्रिय वयस्क पुरुषों के हृदय स्वास्थ्य की तुलना की गई, जिसमें सभी प्रतिभागी फायर फाइटर थे, जिनकी औसत आयु 40 वर्ष थी।

स्टडी की शुरूआत में उनका फिजिकल एग्‍जाम और परीक्षण लिया गया जिसमें पुशअप्‍श शामिल था। अगले दशक में, 37 पुरुषों ने हृदय संबंधी समस्या का अनुभव किया, जैसे कि कोरोनरी धमनी की बीमारी, दिल की विफलता या अचानक हृदय की मृत्यु।

heart attack

heart attack

इतने पुश-अप्स से की शुरुआत

जिन लोगों पर यह स्टडी की गई। उन्होंने शुरुआत में 11 या इससे अधिक पुश-अप्स किए। जिससे अन्य पुरुषों की अपेक्षा इसने हद्य संबंधी समस्या की संभावना 10 प्रतिशत से भी कम हो गई। इस स्टडी में ये बात सामने आई कि जितना आपका फिटनेस स्तर अच्छा होगा और वे कितना पुश-अप्स कर सकते है। जो कि आपके हार्ट अटैक की संभावना को कम करता है।

अध्‍ययन में, 40 से अधिक पुश-अप करने में सक्षम लोगों ने ह्रदय संबंधी सबसे बड़े खतरों में कमी का अनुभव किया। ऐसे लोगों में 96 प्रतिशत हृदय की परेशानी का खतरा उनकी तुलना में कम आंका गया जिन्‍होंने 10 या उससे कम पुशअप्‍स करने में सक्षम थे।

यह स्टडी केवल पुरुषों में ही की गई है। जिसके कारण यह बात कहना थोड़ा मुश्किल है कि हर किसी यानी महिला, वृद्ध आदि के लिए फायदेमंद है कि नहीं।

देश के करीब 16 करोड़ लोग पीते हैं शराब, इन शहरों के लोग सबसे ज्यादा चपेट में

लगातार रहता है पैरों में जलन तो हो सकती है ये गंभीर बीमारी

खाना खाने के बाद एक इलायची बदल सकती है आपकी जिंदगी, 5 दिन में दिखेगा फायदा

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban