1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. इन 5 आसान एक्सरसाइज से महज 15 दिन में घटाइए 5 किलो वजन

इन 5 आसान एक्सरसाइज से महज 15 दिन में घटाइए 5 किलो वजन

इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता आपको 5 किलो वजन कम करना है या 15 किलो। वजन जितना भी हो लेकिन सबसे महत्वपूर्ण यह है कि आप किस तरीके से वजन कम करते हैं। अगर आप डाइटिंग से वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो यह करना कठिन साबित हो सकता है। 

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: November 23, 2018 10:26 IST
fat loss- India TV
fat loss

नई दिल्ली: इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता आपको 5 किलो वजन कम करना है या 15 किलो। वजन जितना भी हो लेकिन सबसे महत्वपूर्ण यह है कि आप किस तरीके से वजन कम करते हैं। अगर आप डाइटिंग से वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो यह करना कठिन साबित हो सकता है। क्योंकि डायटिंग के दौरान आपको भूख भी लगती है। ऐसे में लंबे समय के भूख कंट्रोल करना और कम खाना ज्यादा टाइम तक फॉलो नहीं कर सकते हैं। आज आपको इस आर्टिकल के माध्यम से यह बताएंगे कैसे आप बिना डायटिंग किये या कोई स्पेशल डायट चार्ट फॉलो किये बिना इन खास चीजों को फॉलो करते हुए आप अपना वजन कम कर सकते हैं।

मोटापा न सिर्फ पर्सनालिटी बिगाड़ने का काम करता है, बल्कि हमें कई गंभीर रोगों का शिकार भी बना देता है। अक्सर लोग अपने मोटापे से निजात पाने के लिए जिम में घंटों पसीना बहाते हैं या फिर महंगी दवाईयों का सेवन करने लगते हैं। जिसका बाद में सेहत पर काफी बुरा असर पड़ता है। अगर आप भी अपने बढ़ते वजन से परेशान है और कई तरह के उपाय आजमाकर थक चुके हैं, तो आज से ही इस कॉफी का सेवन करना शुरू कर दें।

बैलेंस बेहतर होता है और शरीर लचीला बनता है

किसी भी एक्सरसाइज को करने के लिये संतुलन का अच्छा होना बेहद जरूरी होता है। प्लांक एक्सरसाइज करने से न सिर्फ मसल्स और शरीर मजबूत बनता है, बल्कि शरीर का संतुलन भी अच्छा होता है। इसके अलावा प्वांक के नियमित अभ्यास से शरीर लचीला भी बनता है। 

लैंक आर्म एक्‍सरसाइज
प्‍लैंक आर्म एक्‍सरसाइज पेट की मसल्स (इनर कोर मसल्स) को मजबूती देती है और सिक्स पैट एब्स पाने में भी मददगार होती है। प्‍लैंक करने से मसल्स को मजबूती तो मिलती ही है साथ ही शरीर का लचीलापन भी बढ़ता है। प्‍लैंक आर्म एक्‍सरसाइज को कई तरह से किया जा सकता है। तो चलिये जानते हैं प्‍लैंक एक्सरसाइज करने के ऐसे ही सात अलग-अलग तरीके।  

साधारण फुल प्‍लैंक आर्म एक्‍सरसाइज
साधारण फुल प्‍लैंक आर्म एक्‍सरसाइज करने के लिये सबसे पहले पुश-अप्स पोजीशन में आ जाएं। इस दौरान ध्यान रहे कि आपका शरीर बीच से न झुके। अब जितनी देर हो सके इसी स्थिति में रहने की कोशिश करें। हो सके तो इस दौरान सांस को भी रोके रखने की कोशिश करें। इसकी शुरुआती दो-तीन मिनट से करें और फिर धीरे-धीरे समय को थोड़ा बढ़ाते जाएं।

पैरों को ऊपर रख कर प्‍लैंक
प्‍लैंक एक्सरसाइज को को अलग व एक और प्रभावी तरीके से करने के लिये सबसे पहले प्‍लैंक पोजीशन में आ जाएं, और पैरों को किसी प्लेटफॉर्म या कुर्सी आदि पर एक फुट की ऊंचाई पर रख लें। अब साधारण तरीके से प्लांक करें।  

मेडिसिन बॉल प्‍लैंक
प्लांक एक्सरसाइज के इस प्रकार में आपके अलांक पोजीशन में आने के बाद अपने पैरों को फ्लोर पर रखने के स्थान पर मेडिसिन बॉल पर रखना होता है। सुनने में आसान लगने वाले इस प्लांक वेरियेशन में काफी मेहनत लगती है। 

एक पैर पर प्‍लैंक 
यह प्‍लैंक एक्सरसाइज का एक और चुनौतीपूर्ण वेरियेशन होता है। इस प्लांक एक्सराइज में साधारण प्‍लैंक की तरह ही कोहनियां जमीन पर ही होती हैं, लेकिन बस एक ही अंतर होता है कि आपका एक पैर हवा में होता है।

एक्‍सटेंडेड प्‍लैंक
एक्‍सटेंडेड प्‍लैंक करने के लिये पुश-अप पोजिशन में आएं और अपने हाथों को कंधे से लगभग 10 इंच की दूरी पर रखें। फर्श पर अपने पंजों और कोहनियों पर अपना वजन साधें और फिर साधारण तरीके से सांस लें। 

साइड प्‍लैंक
साइड प्‍लैंक करने के लिये करवट की मुद्रा में लेट जाएं और अपने एक हाथ और कोहनी पर शरीर का पूरा वजन लाते हुए शरीर को हवा में उठाएं। अब दूसरे हाथ को शरीर के समानांतर रखें। लेकिन ध्यान रहे कि आपके पैर और कमर सीधे ही रहें। अब जितनी देर हो सके इस अवस्था में रहें। अब दूसरी तरफ करवट लेकर यही प्रक्रिया दोहराएं। इस एक्सरसाइज को थोड़ा और मुश्किल बनाने के लिए आप पैर या हाथ हवा में भी उठा सकते हैं। 

एल्बो प्‍लैंक
एल्बो प्‍लैंक करने के लिए पीठ के बल लेट जाएं। इसके बाद अपने दाएं पैर को बाएं पैर के ऊपर रख लें और हाथों को सीधा करके सिर तक ऊपर उठाएं, इतना कि बाजू कान से छू जाए। अब अपनी बॉडी को रेगुलर क्रंच की तरह ऊपर उठाएं। इसके बाद अपने ऊपरी हिस्‍से पर दबाव डालते हुए अपनी कोहनी से घुटने को छूने का प्रयास करें। अब दूसरे पैर से इसे करें। इसे लगभग 30 सेकंड तक करें।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment