1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. सर्दियों में कपड़े सुखाने में होती है दिक्कतें तो करें ये उपाय

सर्दियों में कपड़े सुखाने में होती है दिक्कतें तो करें ये उपाय

सर्दियों में कपड़े सुखाना आफत भरा काम होता है। एक तो धूप आंख-मिचौली खेलती है, वहीं इस मौसम में पहने जाने वाले कपड़े भारी-भरकम होते हैं जो सूखने में ज्यादा वक्त लेते हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: January 12, 2018 11:27 IST
cloth- India TV
cloth

नई दिल्ली: सर्दियों में कपड़े सुखाना आफत भरा काम होता है। एक तो धूप आंख-मिचौली खेलती है, वहीं इस मौसम में पहने जाने वाले कपड़े भारी-भरकम होते हैं जो सूखने में ज्यादा वक्त लेते हैं। घर के अंदर कपड़े जितना भी निचोड़कर फैलाओ उनमें बदबू आने ही लगती है। ऊपर से कमरा भी गंदा दिखने लगता है।

ऐसे में सर्दियों में कपड़े सुखाने का सबसे सटीक तरीका क्या है?

लाइन ड्राइंग
कपड़े सुखाने का सबसे बढ़िया तरीका है लाइन ड्राइंग, यानी कपड़ों को रस्सियों पर लाइन से फैलाकर सुखाना। हर काम के लिए मशीन का इस्तेमाल करने वाले विदेशी भी इस प्राकृतिक तरीके से कपड़े सुखाना पसंद करते है। आपके घर में भी कपड़े ऐसे ही बाहर रस्सी डालकर सुखाए जाते होंगे। लेकिन इस तरीके से कपड़े सुखाते वक्त कुछ बातों का ख्याल रखना जरूरी है ताकि कपड़े अच्छे से सूख सकें।

कपड़ों को फैलाने का सही तरीका
कपड़ों के दोनों कोनों पर क्लिप डालकर रस्सी से लटकाएं। आमतौर पर हम शर्ट को बीच से फैलाते हैं जिसकी वजह से बांह अच्छे से सूख नहीं पाते। जिस दिशा में धूप हो उसी तरफ कपड़ों को यूं लटकाएं।

रूटीन बनाएं
कपड़े जब तक धूप और हवा में ना सूखें, तब तक फ्रेश नहीं दिखते। इसलिए कोशिश करें कि अगर आप हर दिन कपड़े ना धो पाएं, तो भी कम से कम हफ्ते में तीन बार थोड़ा-थोड़ा कपड़ा धोते रहें। कम कपड़े होंगे तो  आप उन्हें अच्छे से उलट-पुलट कर सुखा पाएंगे।

रस्सी बांधने का सही तरीका
अगर आपके पास लंबाई में जगह मौजूद नहीं है तो रस्सियों को एक दूसरे के पीछे बांधें। हालांकि, इस बात का ख्याल रखें कि दो रस्सियों के बीच ज्यादा जगह मौजूद हो ताकि कपड़ों को ज्यादा से ज्यादा हवा और धूप मिल सके।

कपड़े फैलाने से पहले जरूर करें ये काम
कपड़ों को बाहर फैलाने से पहले उसे अच्छे से निचोड़ लें। चादर जैसे लंबे कपड़ों को निचोड़ने के लिए दोनों छोर से उल्टी दिशा में मोड़कर उनका पानी निकालें। इस काम में किसी की मदद जरूर लें। अगर कोई साथ ना हो तो चादर के एक छोर को खंबे या रेलिंग से मजबूती से बांधे और दूसरे छोर से निचोड़ें। अगर आपके घर वॉशिंग मशीन है तो बेहतर होगा आप उसे दो बार स्पिन कर लें फिर बाहर फैलाएं।

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban