1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. आनुवांशिक रोगों से निजात दिलाएगी Medzinom: जीनोमिक्स

आनुवांशिक रोगों से निजात दिलाएगी Medzinom: जीनोमिक्स

जीमोमिक्स के क्षेत्र में शोध कार्य से जुड़ी देसी कंपनी मेडजीनोम लैब्स लिमिटेड ने कहा कि वह भारत में आनुवांशिक रोगों के निदान को लक्ष्य बनाकर अपने अनुसंधान कार्य को विस्तार दे रही है।

Edited by: India TV Lifestyle Desk [Updated:19 Mar 2018, 4:20 PM IST]
आनुवांशिक रोगों से...- India TV
आनुवांशिक रोगों से निजात दिलाएगी Medzinom

हेल्थ डेस्क: जीमोमिक्स के क्षेत्र में शोध कार्य से जुड़ी देसी कंपनी मेडजीनोम लैब्स लिमिटेड ने कहा कि वह भारत में आनुवांशिक रोगों के निदान को लक्ष्य बनाकर अपने अनुसंधान कार्य को विस्तार दे रही है। इसी क्रम में कंपनी ने एचडीएफसी समूह से निवेश को लेकर एक समझौता किया है।

Related Stories

एचडीएफससी ने मेडजीनोम की सीरीज सी फंडिंग को पूरा करने के लिए किया चार करोड़ डॉलर के निवेश की घोषणा की है। एचडीएफसी समूह के अध्यक्ष दीपक पारिख ने कहा, "हमारा मानना है कि आनुवांशिक रोगों की जानकारी शुरुआत में होने से इलाज आसान हो सकता है।

नई दवाओं की खोज से इस रोगों का निदान करने में मदद मिलेगी।" उन्होंने जीनोमिक्स के क्षेत्र में भारतीय कंपनी के कार्यो की सराहना करते हुए कहा, "जीनोमिक्स के क्षेत्र में मेडजीनोम के अग्रणी कार्य को देखते हुए हमने मेडजीनोम को सहयोग करने का फैसला लिया।"

कंपनी की ओर से कहा गया कि मेडजीनोम ने 100,000 से अधिक जीनोमिक्स परीक्षणों को पूरा किया है, जिनके माध्यम से अनसुलझे मामलों का निदान करने में चिकित्सकों को मदद मिली है। मेडजीनोम के संस्थापक एवं चेयरमैन सैम संतोश ने कहा कि मेडजीनोम का उद्देश्य भारत में अनुवांशिक बीमारियों से लोगों को निजात दिलाना है। उन्होंने कहा, "हमने देशभर में जीनोमिक्स के क्षेत्र में अनुसंधान कार्य को बढ़ावा देने के मकसद से ही एचडीएफसी के साथ साझेदारी की है।"

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: Largest genomics project to study Indian population: आनुवांशिक रोगों से निजात दिलाएगी Medzinom: जीनोमिक्स
Write a comment