1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. कही आप दोपहर में लंच करने के बाद ये काम तो नहीं करते, हो सकता है नुकसानदेय

कही आप दोपहर में लंच करने के बाद ये काम तो नहीं करते, हो सकता है नुकसानदेय

दोपहर को लंच करके सोना आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। इससे आपका वजन भी बढ़ सकता है। साथ ही पेट संबंधी कई समस्या हो सकती है। जानिए

India TV Lifestyle Desk [Updated:21 Jun 2016, 4:39 PM IST]
know why we should not sleep immediately after lunch- India TV
know why we should not sleep immediately after lunch

हेल्थ डेस्क: हमारी की ऐसी आदतें होती है। जिनके बारें में हमे पता नहीं होता है कि हमारे हेल्थ के लिए अच्छी है कि खराब। बस हम करते रहते हैं। कई बार हमारी आदतें हमारे लिए समस्या उत्पन्न कर देते हैं।

ये भी पढ़े-

आज के समय में हमारी लाइफ इतनी बिजी हो गई है कि लाइफस्टाइल बिल्कुल ही चेंज हो गई है। ठीक ढंग से खानपान न होने से कई बीमारियों को हम दावत देते है। इन्हीं में से एक आदत है। समय से खाना न खाना और खाना खाकर सो जाना।

कई लोगों की आदत में होता ह कि उन्हें खाना खाने के बाद अच्छी नींद आती है। उन्हें सोना पसंद होता है। अच्छी तरह से नींद हमारी सेहत के लिए काफी सेहत के लिए अच्छी होती है, लेकिन भरे पेट के साथ नींद आपके लिए अच्छी साबित नहीं होती है। इसी तरह दोपहर को लंच करके सोना आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। इससे आपका वजन भी बढ़ सकता है। साथ ही पेट संबंधी कई समस्या हो सकती है।

बात दोपहर की नींद की नहीं, बल्कि खाना खाकर तुरंत आराम करने की आदत से वज़न बढ़ता है और ऐसा सिर्फ दिन के खाने के बाद ही नहीं, रात के खाने के बाद तुरंत सो जाने की खराब आदत की वजह से भी होता है। इसके पीछे सीधा कारण है। अगर आप खड़े, बैठें या चल रहे हैं तो आपकी कैलोरी अधिक बर्न हो़गी लेकिन सोते हुए कैलोरी काफी कम बर्न होती हैं। 

अगली स्लाइड में पढ़े और

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: Know why we should not sleep immediately after lunch
Write a comment