1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. सावधान! पुरुषों की तुलना में महिलाओं को सबसे ज्यादा कैंसर का खतरा

सावधान! पुरुषों की तुलना में महिलाओं को सबसे ज्यादा कैंसर का खतरा

एक रिपोर्ट के अनुसार दुनिया भर में जहां महिलाओं के मुकाबले 25 प्रतिशत अधिक पुरुषों में कैंसर पाया जाता है वहीं भारत में यह आंकड़ा बदलकर महिलाओं की तरफ़ चला जाता है यानी भारत में महिलाएं कैंसर की ज़्यादा शिकार होती हैं।

Written by: India TV Lifestyle Desk [Published on:29 Mar 2018, 5:18 PM IST]
Cancer- India TV
Cancer

हेल्थ डेस्क: हाल में ही दुनिया भर के कैंसर रोग विशेषज्ञों ने भारत में कैंसर से जुड़े कुछ आंकड़े निकाले जो कि हैरान करने वाले थे। इन आकड़ो के अनुसार अभी तक कैंसर के लगभग 15 लाख मामले सामने आए है। लेकिन ये आकड़ा अमरीका की तुलना में काफी कम है।

जहां भारत में कैंसर के मरीजों की बात करें तो 1 लाख में से 100 को कैंसर है बल्कि अमरीका में 300 लोग कैंसर से ग्रसित है। लेकिन इसमें सबसे ज्यादा हैरान करने वाली बात यह है कि इसमें पुरुषों के मुकाबले महिलाओं को कैंसर है।

'द लैंसेट ऑन्कोलॉजी' में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार दुनिया भर में जहां महिलाओं के मुकाबले 25 प्रतिशत अधिक पुरुषों में कैंसर पाया जाता है वहीं भारत में यह आंकड़ा बदलकर महिलाओं की तरफ़ चला जाता है यानी भारत में महिलाएं कैंसर की ज़्यादा शिकार होती हैं। लेकिन कैंसर से होने वाली मौंते से सबसे ज्यादा पुरुषों की होती है।

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च ने ये आशंका जताई है कि साल 2020 तक भारत में कैंसर के 17 लाख नए मामले सामने आएंगे। इनमें से 8 लाख लोगों की मौत हो सकती है।

महिलाओं को ये कैंसर सबसे ज्यादा

महिलाओं में सबसे ज्यादा सर्वाइकल, ब्रेस्ट, ओवेरियन और गर्भाशय से जुड़े कैंसर होते है। जिससे काफी हद कर निजात पाया जा सकता है। वहीं अगर पुरुषों की बात करें तो उन्हें मुंह और लंग्स का कैंसर सबसे अधिक होता है। इसका मुख्य कारण स्मोकिंग और तंबाकू का सेवन होता है।

अगली स्लाइड में पढ़ें और

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: Know Why cancer strikes more women than men in India
Write a comment