1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. फ्रीज में गूंथा हुआ आटा रखना हो सकता है खतरनाक, जानिए इसके पीछे की असली वजह

फ्रीज में गूंथा हुआ आटा रखना हो सकता है खतरनाक, जानिए इसके पीछे की असली वजह

आपको यह सुनकर बेहद हैरानी हो रही होगी कि फ्रिज में रखा आटा कैसे आपका दुश्मन बन सकता है क्योंकि आप तो ऐसा सालों से ऐसा करते आ रहे हैं। आइए जानते हैं फ्रिज में रखे आटे को इस्तेमाल करने से होने वाले नुकसान के बारे में।  

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: May 21, 2019 19:31 IST
 kneading dough - India TV
 kneading dough

हेल्थ डेस्क: अक्सर हमारे घर में महिलाएं या फिर घर में जो भी खाना बनाता है उनकी आदत होती है वह बचे हुए खाने को फेंकते नहीं है बल्कि फ्रीज में रख देते है। जिससे उसका सेवन बाद में कर सके। या फिर कई लोगों की आदत होती है कि सुबह काम में जल्दबाजी के कारण सब्जी, आटा गूंथ कर फ्रीज में रख देते है। लेकिन आप ये बात नहीं जानते है कि कई ऐसी चीजें होती है जिनको फ्रीज में रखकर सेवन करने से आपके सेहत पर असर पड़ता है। ऐसे में आटा को ही ले लीलिए।

अगर आप भी बचे हुए आटे को फ्रिज में रख देती हैं। तो यह खबर आपके लिए है। आपकी यह आदत आपकी सेहत पर भारी पड़ सकती है। आपको यह सुनकर बेहद हैरानी हो रही होगी कि फ्रिज में रखा आटा कैसे आपका दुश्मन बन सकता है क्योंकि आप तो ऐसा सालों से ऐसा करते आ रहे हैं। आइए जानते हैं फ्रिज में रखे आटे को इस्तेमाल करने से होने वाले नुकसान के बारे में।   

आटा फ्रीज में रखने का वैज्ञानिक तथ्य

एक्सपर्ट की माने तो आटा भिगोते ही तुरंत उसका इस्तेमाल कर लेना चाहिए वरना उसमें कई ऐसे रसायनिक बदलाव आते हैं जो सेहत के लिए बहुत हानिकारक माने जाते हैं। आटे को गूंथकर फ्रीज में रखने से फ्रीज की हानिकारक किरणें उसमे प्रवेश कर जाती हैं और उसे खराब कर देती है। जब इस तरह के आटे से रोटी बनाकर खाई जाती हैं तो आपका बीमार होना स्वाभाविक है।

आटा फ्रीज में रखने का आयुर्वेदिक तथ्य
बता दें कि इस बारे में आयुर्वेद में भी स्पष्ट कहा गया है कि फ्रिज में आटा गूंथकर नहीं रखना चाहिए। बासी आटे की रोटी का स्वाद ताजे गूंथे आटे की रोटी जैसा नहीं होता है।

आटा फ्रीज में रखने का धार्मिक कारण
शास्त्रों में भी माना जाता है जब घर में बचे हुए आटे को फ्रिज में रख दिया जाता है तो वह पिंड के समान हो जाता है। तब भूत-प्रेत इस पिंड का भक्षण करने के लिए घर में आना शुरू हो जाते हैं। जिन परिवारों में इस तरह कि आदत होती है वहां किसी न किसी प्रकार का रोग और आलस का डेरा हमेशा बना रहता है।

ये भी पढ़ें- वजन कम करने के लिए इस समय से पहले कर लें लंच: रिपोर्ट

डिप्रेशन को दूर करते हैं पालतू जानवर, ऐसे कम होंगी आपकी परेशानियां

Health Tips: खाली पेट सोना हो सकता है खतरनाक, जानें इसकी पीछे की वजह

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment