1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. आखिर क्यों दी जाती है भीगे बादाम खाने की सलाह, जानिए

आखिर क्यों दी जाती है भीगे बादाम खाने की सलाह, जानिए

बादाम आवश्यक विटामिन और मिनरल जैसे विटामिन ई, जिंक, कैल्शियम और ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर होता है। लेकिन इन सभी पोषक त्तवों को अवशोषित करने के लिए, बादाम को खाने से पहले रात में भिगोना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि बादाम के भूरे रंग के छिलके में टनीन हो

India TV Lifestyle Desk [Updated:29 Mar 2016, 11:05 AM IST]
almond- India TV
Image Source : PTI almond

हेल्थ डेस्क: अगर आपको बादाम खाना पसंद है तो आप इसे रात को भिगों देते होगे और दूसरे दिन इसका छिलका हटाकर सेवन करते होगे। क्योंकि माना जाता है कि ऐसे खाने से ये स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद है। बादाम अपने असीम स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है। और सबसे ज्यादा यह याद्दाशत को बढने में मदद के लिए जाना जाता है।

ये भी पढ़े-

बादाम आवश्यक विटामिन और मिनरल जैसे विटामिन ई, जिंक, कैल्शियम और ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर होता है। लेकिन इन सभी पोषक तत्वों को अवशोषित करने के लिए, बादाम को खाने से पहले रात में भिगोना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि बादाम के भूरे रंग के छिलके में टैनीन होता है जो पोषक तत्वों के अवशोषण को रोकता है।

एक बादाम को पानी में भीगने से छिलका आसानी से उतर जाता है और नट्स को पोषक तत्वों को रिहा करने की अनुमति देता है। जिसकी वजह से पोषक तत्व पूर्ण रूप से अवशोषित नहीं हो पाते हैं। एक बार अगर बादाम को भिगो दिया गया तो उसका छिलका बहुत आसानी से उतर जाता है। इसके बाद जब आप बादाम खाते हैं तो उसका पूरा पोषण शरीर को मिलता है।

इसे खाने से आपका पाचन तंत्र भी संतुलित रहता है। यह लिपाएसे नामक एक एंजाइम स्त्रावित करता है जो फैट को कम करने बी मदद करता है। इसके साथ ही यह आपके वजन को भी कम कर देता है। क्योंकि इसमें पाया जाने वाला मोनोसैचुरेटेड फैट्स होता है जो आपके पेट को काफी देर तक भरा हुआ रखता हैं।

इतना ही नहीं इसमें पाया जाने वाला विटामिन बी17 और फॉलिक एसिड नामक तत्व होता है जो कि आपको कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से आपका बचाव करता है। साथ ही इसमें पाया जाने वाला एंटी-ऑक्सीडेंट्स अधिक मात्रा में पाया जाता है जो कि आपकी लंबी उम्र के लिए फायदेमंद होता है।

इंडिया टीवी 'फ्री टू एयर' न्यूज चैनल है, चैनल देखने के लिए आपको पैसे नहीं देने होंगे, यदि आप इसे मुफ्त में नहीं देख पा रहे हैं तो अपने सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें।
Write a comment
pulwama-attack
australia-tour-of-india-2019