1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. सावधान! कॉकरोच फैला सकते है जानलेवा बीमारियां, ऐसे पाएं इनसे तुरंत निजात

सावधान! कॉकरोच फैला सकते है जानलेवा बीमारियां, ऐसे पाएं इनसे तुरंत निजात

कॉकरोच आपकी सेहत के लिए कितने खतरनाक है। इनके कारण पेट संबंधी बीमारियां तो होती ही है बल्कि और कई गंभीर बीमारियां भी होती है। जामिए नसे कौन-कौन सी बीमारियां होती है और कैसे इनसे निजात पा सकते है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 06, 2018 16:56 IST
cocokroach- India TV
cocokroach

हेल्थ डेस्क: आज के समय में हर किसी के घर पर कॉकरोच हो जाते है। कई बार बहुत ही छोटे-छोटे से कॉकरोच घर पर नजर आते है। कभी वे आपको सिंक पर घुमते नजर आएंगे, तो कभी पाइप के छेद में चले जायेंगे या गंदे चीजों, फ्रीज के कोने में कहीं भी नजर आ जाते हैं।  जब भी आप किचन में जाते हैं तब ही आपको 2-3 कॉकरोच इधर-उधर भागते हुए दिखते हैं। ये समझ लो कि कॉकरोच आपके घर पर एक शानदार घर बनाकर रहते है। लेकिन आपको ये बात है कि यह आपकी सेहत के लिए कितने खतरनाक है। इनके कारण पेट संबंधी बीमारियां तो होती ही है बल्कि और कई गंभीर बीमारियां भी होती है। जामिए नसे कौन-कौन सी बीमारियां होती है और कैसे इनसे निजात पा सकते है।

फूड पॉइजनिंग

आमतौर पर कॉकरोच के कारण फूड पॉइजनिंग होना एक आम समस्या है लेकिन इसके अलावा इससे टाइफाइड की हो सकती है। इसका कारण कॉकरोच में पाया जाने वाला सैलमोनेला नामक वायरस होता है।

बन सकता है एलर्जी का कारण

  • कॉकरोच के मुंह से एक तरह का लार निकलता है जिसके कारण आपको एलर्जी, रैशेज, आंखो से पानी आना, लागातर छींक आना जैसी कई समस्याएं हो सकती है।
  • कॉकरोच खाना को खाते ही है कि अलावा वह जानवरों, पौधों, साबुन, मल आदि जगह लग जाते है। जिसके बाद वह रात को अपनी डेड स्किन आपके खाने, शरीर और बालों में छोड़ देते। जिसके कारण संक्रमण फैल जाता है।

संक्रमण
एक स्टडी के अनुसार,  जीवाणु सूडोमोनाज़ ऐरूगिनोसा कॉकरोच के पेट में बड़े मात्रा पर बढ़ते है और कई प्रकार के रोग जैसे यूरीन ट्रेक्‍ट इंफेक्‍शन, पाचन संबंधी समस्‍याओं और सेप्सिस (रक्त या ऊतकों में मवाद-बनाने वाले) का कारण बनते हैं।

अगली स्लाइड में पढ़ें और बीमारियों और बचाव के बारें में

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment