1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. OMG! लोग खुद का यूरीन पीकर घटा रहे हैं वजन, चेहरे पर लगाने से मिलती है बेदाग ग्लोइंग स्किन

OMG! लोग खुद का यूरीन पीकर घटा रहे हैं वजन, चेहरे पर लगाने से मिलती है बेदाग ग्लोइंग स्किन

लोग खूबसूरत और वजन कम करने के लिए खुद का यूरीन पी रहे है। चौंक गए न लेकिन ये बात सौ प्रतिशत सही है। लोगों की माने तो यूरीन थेरेपी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: September 19, 2018 12:27 IST
urine therapy- India TV
urine therapy

हेल्थ डेस्क: खूबूसरत जवां स्किन के साथ-साथ खुद को फिट रखने के लिए लोग क्या-क्या उपाय करते है। हजारों लाखों रुपए लगाकर हम चेहरे को ग्लोइंग बनाते है। लेकिन आपकी चाहत के अनुसार ये मिल नहीं पाता है। ऐसा ही कुछ इन दिनों चल रहा है। जी हां लोग खूबसूरत और वजन कम करने के लिए खुद का यूरीन पी रहे है। चौंक गए न लेकिन ये बात सौ प्रतिशत सही है। लोगों की माने तो यूरीन थेरेपी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है।

जी हां कई ऐसी नेचुरल चीजों होती है। जिनका इस्तेमाल कर आप आसानी से ग्लोइंग स्किन पा सकते है लेकिन आज के समय में कुछ अजीब-अजीब एक्सपेरिमेंट करते हुए लोग नजर आ रहे है। जैसे इस यूरीन थेरेपी का सहारा ले रहे है। इतना ही नहीं इससे चेहरे की मसाज और आंखो में डालकर अपनी रोशनी बढ़ा रहे है। डॉक्टर्स की मानें तो उनका कहना है कि ऐसी कोई थेरेपी नहीं होती है। लोग खुद का मजाक उड़ाने के साथ-साथ अपनी किडनी को डैमेज कर रहे है। (प्रियंका चोपड़ा को भी है दमा की बीमारी, जानें इसके लक्षण, कारण और बचाव )

urine therapy

dev

ब्रिटेन के डेव मर्फी 6 सालों से अपना यूरिन पी रहे हैं और उनका कहना है कि इसके उनकी कई बीमारियां दूर हो गई हैं। उनका कहना है कि यूरीन पीने से उनका वजन 50 किलो कम हो गया। जिससे वह अब ज्यादा जवान दिखने लगने है। इसके अलावा उन्हें अस्थमा से भी निजात मिल गया है। (बेकिंग सोडा के साथ मिलाएं ये 1 चीज और पाएं पेट, जांघ की चर्बी सहित इस खतरनाक बीमारी से निजात )

इतना ही नहीं डेव केवल यूरीन पीते ही नहीं थे बल्कि इससे नहाते और चेहरे की मसाज भी करते हैं। उनका दावा है कि इसकी मसाज से दर्द से निजात मिलता है।

उनका कहना है कि यूरीन थेरेपी एंटी-एंजिंग के रुप में काम करती है। जो कि जानलेवा बीमारी कैंसर और ऐड्स जैसी बीमारी से भी निजात दिला सकता है।

वहीं दूसरी ओर इडाहो के रहने वाले अंतरिक्ष विज्ञान शास्त्री क्रिस्टियो का दावा है कि उन्होंने अपने यूरिन को पी कर अपना वेट करीब 13.6 किलो तक कम कर लिया। डेली मेल की रिपोर्ट की मानें तो उन्होंने इसे पीने के बाद खुद को ज्यादा एनर्जी से भरा पाया।

ऐसे कई लोग है जो इस यूरीन थेरेपी का सहारा ले रहे है।

urine therapy

urine therapy

यूरीन थेरेपी आखिर क्यों का फायदेमंद

यूरिन में कई तरह के पोषक तत्व और एंटीबॉडी मौजूद होते हैं। लोगों का मानना है कि यूरिन थेरेपी आज की कोई नहीं तकनीक नहीं है बल्कि यह भारतीय संस्कृति से भी पांच सदी पहले की है। यही कारण है कि लोग मानते हैं कि इसमें कोई झूठ नहीं है। कहा जाता है कि यूरिन में मिनेरल, एंटीबॉडी, एंजाइम और होरमोन मौजूद होते हैं जो हमारे चेहरे के दाग-धब्बे मिटाने में कारगार है। यह एंटीसेप्टीक और मॉश्चरॉइजर की तरह भी काम करता है।

डॉक्टर्स का क्या है कहना?
इस बारें में वैज्ञानिकों का साफ कहना है कि यूरीन पीने से कोई फायदा नहीं मिलता है। न ही इसका कोई सबूत भी नहीं है कि इससे लाभ मिलता है। अगर कोई दावा करता है तो वह बहुत बड़ा मुर्ख है।

वहीं कुछ डॉक्टर्स का कहना है कि इसका सेवन करने से किडनी खराब हो सकती है। क्योंकि इसमें ऐसे टॉक्सिन पाएं जाते है। जो कि सीधे किडनी में वार करते है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment