1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. शगुन-अपशगुन के कारण नहीं बल्कि इस कारण फड़कती है आंख, ऐसे पाएं तुरंत निजात

शगुन-अपशगुन के कारण नहीं बल्कि इस कारण फड़कती है आंख, ऐसे पाएं तुरंत निजात

आमतौर पर हमारी आंखे जब फड़कती है त हम इसे अशगुन माना जाता है। जबकि मेडिकल के अनुसार अच्छे या बुरे संकेत नहीं बल्कि तंत्रिका संबधी विकारो के कारण आंख फड़कती है। यह एक ऐसी समस्या है जिसके बारें में बहुत ही कम लोगों को पता होता है। जानें इसके कारण और कैसे पाएं आंख फड़कने से निजात।

Written by: India TV Lifestyle Desk [Updated:05 Mar 2019, 4:29 PM IST]
Eyelid Twitching- India TV
Eyelid Twitching

हेल्थ डेस्क: आमतौर पर हमारी आंखे जब फड़कती है त हम इसे अशगुन माना जाता है। जबकि मेडिकल के अनुसार अच्छे या बुरे संकेत नहीं बल्कि तंत्रिका संबधी विकारो के कारण आंख फड़कती है। यह एक ऐसी समस्या है जिसके बारें में बहुत ही कम लोगों को पता होता है। जानें इसके कारण और कैसे पाएं आंख फड़कने से निजात।

क्या है आंख फड़कना

आंख और पलकों का फड़कना बिल्कुल आम समस्या है जिसे डॉक्टरों की भाषा में म्योकिमिया (myokymia) कहा जाता है। यह आमतौर पर एक आंख के निचली पलक या निचले हिस्से को प्रभावित करता है लेकिन इसके कारण पलक और आंख का ऊपरी हिस्सा भी फड़कता है। ज्यादातर आंख फड़कने की समस्याएं शुरू होकर खत्म भी हो जाती हैं लेकिन कुछ मामलों में एक सप्ताह से लेकर महीनों तक व्यक्ति की आंखें फड़क सकती है। हालांकि आंखों के फड़कने से व्यक्ति के स्वास्थ्य को किसी तरह की हानि नहीं होती है।

आंखों के फड़कने का कारण

तनाव
इस बारें में एक्सपर्ट का कहना है कि तनाव भी आंख फड़कने का एक कारण है। कई बार अधिक तनाव या फिर डिप्रेशन के कारण इस समस्या का सामना करना पड़ता है।

अनिद्रा के कारण
कई बार अधिक थकान, अनिद्रा के कारण भी आंखों की पलके फड़कने लगती है।

कैफीन
कई लोग ऐसे होते है जो कि हद से द्यादा कैफीन का सेवन करते है। जो कि आंख फड़कने का कारण बनता है।

एल्कोहॉल
अगर आप बीयर, वाइन या अन्य नशीले पेय पदार्थों और एल्कोहल का सेवन करते हैं तो आपकी आंखें फड़क सकती हैं।

पोषक तत्वों की कमी
कई रिसर्च में ये बात सामने आईं है कि जब शरीर में मैग्नीशियम की कमी हो जाती है। जब आंखे फड़कने लगती है।

एलर्जी के कारण
आंखों में खुजली, पानी आना और सूजन के कारण भी आंखें फड़कती हैं। जब हम आंखों को मलते हैं तो पुतलियों के ऊत्तकों से हिस्टामिन स्रावित होता है जिसके कारण आंखों में एलर्जी हो जाती है और आंखें फड़कने लगती हैं।

ऐसे पाएं आंख फड़कने से निजात
आंखों के आसपास की एरिया पर उंगली से मसाज करने पर आंखों की मांपेशियां मजबूत होती हैं और ब्लड सर्कुलेशन भी बढ़ता है। आंख फड़कने पर दिन में कम से कम पांच से छह बार 30 सेकेंड तक आंखों का मसाज करें। इस समस्या से तुरंत छुटकारा मिल जाएगा।

'सोनचिड़िया' एक्ट्रेस भूमि पेडनेकर ने इस तरह 4 महीने में 32 किलो वजन किया कम, आप भी करें फॉलो

खांसी से हो गए है परेशान, तो इन घरेलू उपायों से पाएं तुरंत निजात

8 साल की बच्ची के पेट में हो रहा था भयानक दर्द, सर्जरी कर निकाला गया डेढ़ किलो बालों का गोला

इंडिया टीवी 'फ्री टू एयर' न्यूज चैनल है, चैनल देखने के लिए आपको पैसे नहीं देने होंगे, यदि आप इसे मुफ्त में नहीं देख पा रहे हैं तो अपने सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें।
Web Title: Know all about Eyelid Twitching Causes and treatment in hindi: शगुन-अपशगुन के कारण नहीं बल्कि इस कारण फड़कती है आंख, ऐसे पाएं तुरंत निजात
Write a comment
ipl-2019