1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. प्रेग्नेंट महिला अगर रख रही हैं करवा चौथ का व्रत तो इन बातों का जरूर रखें ख्याल

प्रेग्नेंट महिला अगर रख रही हैं करवा चौथ का व्रत तो इन बातों का जरूर रखें ख्याल

करवा चौथ स्पेशल: प्रेग्नेंट महिलाएं अगर करवा चौथ का व्रत रखी हैं तो उन्हें उपवास के दौरान इन बातों का खास ख्याल रखना चाहिए।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: October 26, 2018 13:53 IST
pregnant woman- India TV
pregnant woman

धर्म डेस्क: आज कार्तिक कृष्ण पक्ष की तृतीया तिथि और शनिवार का दिन है, लेकिन तृतीया तिथि आज शाम 06:38 तक रहेगी, उसके बाद चतुर्थी तिथि लग जायेगी। आपको बता दूं कि कार्तिक कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को महिलाओं द्वारा अपने पति की लंबी उम्र के लिये करवाचौथ का व्रत किया जाता है और चांद देखकर व्रत का पारण किया जाता है। चन्द्रोदय आज शाम 07:53 पर होगा। वैसे तो चतुर्थी तिथि कल के दिन भी शाम 04:55 तक रहेगी, लेकिन कल के दिन चन्द्रोदय रात 08:42 पर होगा और तब तक चतुर्थी तिथि समाप्त हो जायेगी। 

करवाचौथ का व्रत आज ही के दिन किया जायेगा। इस व्रत को करने से जीवन में पति का साथ हमेशा बना रहता है, सौभाग्य की प्राप्ति होती है और जीवन में सुख-शांति बनी रहती है। आज के दिन शिव जी, गणेश जी और स्कन्द, यानी कार्तिकेय के साथ बनी गौरी के चित्र की सभी उपचारों के साथ पूजा करने का विधान है। आज करवाचौथ के दिन विवाहित महिलाएं अपने पति की लंबी आयु और सलामती के लिए व्रत रखती हैं इस दिन महिलाएं पूरे दिन व्रत रखती हैं और रात को चांद देखकर उसे अर्घ्य देकर व्रत खोलती हैं। लेकिन जो महिलाएं गर्भवती हैं उन्हें इस दौरान सावधानी बरतने की जरूरत है। इस करवाचौथ अगर आप भी प्रेग्नेंट हैं तो व्रत रखते समय इन जरूरी बातों का जरूर ध्यान रखें। 

हालांकि ऐसा किसी शोध में अब तक साबित नहीं हुआ है कि गर्भवस्था के दौरान व्रत रखने से मां या बच्चे को कोई नुकसान पहुंचता है। लेकिन इस व्रत में महिलाएं पानी की एक बूंद नहीं पीती जिसकी वजह से शरीर में पानी की कमी होने से दिक्कत हो सकती है।(करवा चौथ के दिन छलनी में से चांद और पति का चेहरा देखती है पत्नी, जानिए क्या है वजह)

ऐसा भोजन सरगी के दौरान बिल्कुल न लें जो पचने में काफी समय लें। इतना ही नहीं भोजन के बाद एक बड़ा गिलास दूध का अवश्य लें।

गर्भवती महिलाएं यह व्रत रखने से पहले आप खूब पानी पीएं। प्रेगनेंट महिलाएं निर्जला जल का उपवास ना रखें। ऐसी महिलाएं नियमित पानी पीतीं रहें।(करवा चौथ स्पेशल: करवा चौथ के दिन अपनी राशि के मुताबिक इस तरह करें पूजा)

व्रत रखने से शरीर में कमजोरी आ जाती है, जोकि प्रेग्नेंसी में सही नहीं है। बेहतर होगा कि आप शाम के समय कुछ खा लें। ऐसा करने से मां और बच्चेको भी ग्लूकोज व आवश्यक तत्वों की कमी नहीं होती।

लंबी अवधि के उपवास रखने से आपको सिरदर्द, थकान, बेहोशी, चक्कर आना और एसिडिटी की समस्या हो सकती है। अगर इनमें से कोई भी लक्षण महसूस हो तो तुरंत अपनी डॉक्टर से बात करें।

महिलाएं व्रत के दौरान सारा दिन बैठी न रहें। परिवार में खुशी का माहौल रखें और काम करने के बजाए आराम करें।

Karva Chauth: करवाचौथ पर पत्नी को देना चाहते है स्पेशल गिफ्ट, तो आपकी बजट में मौजूद है ये सबसे बढ़िया Offers

करवा चौथ 2018: कब दिखेगा चांद, साथ ही जानें करवा चौथ व्रत कथा

करवा चौथ 2018: 27 अक्टूबर को सुहागिनें रखेंगी अपनी पति की लंबी आयु के लिए ये व्रत, शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

करवाचौथ स्पेशल 2018: मेहंदी का रंग गहरा करने का सबसे बेहतर तरीका, फॉलो करें ये टिप्स

Karva Chauth 2018: करवाचौथ के दिन ऐसे हो तैयार, फॉलों कर मेकअप से लेकर मेंहदी के ये टिप्स

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment