1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. कादर खान का पीएसपी डिसऑर्डर के कारण दिमाग ने काम करना किया बंद, जानें इस खतरनाक बीमारी के बारें में सबकुछ

कादर खान का पीएसपी डिसऑर्डर के कारण दिमाग ने काम करना किया बंद, जानें इस खतरनाक बीमारी के बारें में सबकुछ

Kader Khan Health: अपने समय के दिग्गज बॉलीवुड स्टार कादर खान की सेहत खराब हो गई है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कादर खान का दिमाग काम करना बंद कर दिया है। इसके पीछे की वजह उनकी बीमारी है।

Written by: India TV Lifestyle Desk [Updated:28 Dec 2018, 1:39 PM IST]
kadar nath file photo- India TV
kadar nath file photo

नई दिल्ली: अपने समय के दिग्गज बॉलीवुड स्टार कादर खान की सेहत खराब हो गई है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कादर खान का दिमाग काम करना बंद कर दिया है। इसके पीछे की वजह उनकी बीमारी है। कादर खान सुप्रान्यूक्लीयर पाल्सी डिसऑर्डर से पीड़ित हैं। आपको बता दें कि 81 साल की उम्र में प्रोग्रेसिव सुप्रान्यूक्लीयर पाल्सी डिसऑर्डर के कारण उनके दिमाग ने काम करना बंद कर दिया है जिसकी वजह से उन्‍हें BiPAP वेंटीलेटर पर रखा गया है। कादर खान काफी टाइम से बॉलीवुड से दूर हैं। कादर खान कई सालों से कनाडा में अपने बेटे सरफराज और बहू शाइस्ता के साथ रह रहे हैं। आखिरी बार उन्‍हें 2015 में आई फिल्म दिमाग का दही में देखा गया था। 

बता दें कि प्रोग्रेसिव सुप्रान्यूक्लीयर पाल्सी (पीएसपी) एक तरह का असामान्य मस्तिष्क विकार है जो शरीर की गति, चलने के दौरान बनने वाले संतुलन, बोलने, निगलने, देखने, मनोदशा और व्यवहार के साथ सोच को प्रभावित करता है और व्‍यक्‍ति को कमजोर कर देता है। इसकी वजह से दिमाग में नर्व सेल्स भी नष्‍ट होने लगती हैं। 

आपको बताते हैं आपके पसंदीदा स्टार किस बीमारी से पीड़ित है साथ ही क्या हैं इसके लक्षण

ग्रेसिव सुप्रान्यूक्लीयर पाल्सी के दौरान आपकी सोचने, बोलने की क्षमता नष्ट हो जाती है। इस बीमारी के दौरान आप ठीक से चल फिर भी नहीं पाते हैं।

आइए आपको बताते हैं इसके लक्षण:

चलते-फिरते शरीर में कंपन- इस बीमारी के शुरुआती लक्षण यह है कि आप ठीक से चल-फिर नहीं पाएंगे। और आपको कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

आंख की रोशनी भी होती है कम: इस बीमारी के दौरान आंख की रोशनी कम होने लगती है। सिर्फ इतना ही नहीं आपको दूर की चीज दिखनी बंद हो जाती है।

दिमाग में हानि के लक्षण: इस बीमारी के दौरान डिमेंशिया भी हो सकती है, दिमाग में हानि के लक्षण, याददाश्त की प्रॉब्लम, दैनिक काम में दिक्कत, निर्णय न लेना, व्यक्तित्व बदलना, गुस्सा, अवसाद, अल्ज़ाइमर और बुढापे की प्रॉब्लम में फ़र्क।

अवसाद होना

बोलने और सुनने में दिक्कत होना

तेज रोशनी से दिक्कत होना

नींद नहीं आना

किसी भी काम करने में मन नहीं लगना

अचानक से हंसी आना तो बिना वजह के इस बीमारी में आपको रोने की इच्छा भी हो सकती है
 
कोई भी चीज याद नहीं रहना

अवसाद और बैचेनी होना

शादी के बाद खुद को फिट रखने के लिए पसीना बहाती नजर आईं दीपिका पादुकोण, वीडियो हुआ वायरल

53 साल की उम्र में सलमान यूं रखते हैं खुद को फिट, वर्कआउट जानकर छूट जाएंगे आपके पसीने

अलविदा 2018: साल 2018 में कैंसर का रहा बोलबाला, ये सिलेब्स हुए इस जानलेवा बीमारी के शिकार

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: kader khan on BiPAP Ventilator Suffering From Progressive supranuclear Palsy know all about psp symptoms causes in hindi: कादर खान का पीएसपी डिसऑर्डर के कारण दिमाग ने काम करना किया बंद, जानें इस खतरनाक बीमारी के बारें में सबकुछ
Write a comment