1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. छोटे कद वाले लोगों के लिए क्यों मुश्किल होता है वजन घटाना, जानें weight loss के आसान तरीके

छोटे कद वाले लोगों के लिए क्यों मुश्किल होता है वजन घटाना, जानें weight loss के आसान तरीके

कोई भी व्यक्ति बीएमआई के हिसाब से पूरी तरह से फिट नहीं हो सकता है। 'बॉडी मास इंडेक्स' में सबसे महत्वपूर्ण है शरीर का वजन और हाइट।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: November 09, 2019 10:33 IST
जानें weight loss के आसान...- India TV
जानें weight loss के आसान तरीके

कोई भी व्यक्ति बीएमआई के हिसाब से पूरी तरह से फिट नहीं हो सकता है। 'बॉडी मास इंडेक्स' में सबसे महत्वपूर्ण है शरीर का वजन और हाइट। आपको बता दें कि 'बॉडी मास इंडेक्स' में सबसे मह्तवपूर्ण है वजन और ऊंचाई। वजन और हाइट एक दूसरे को काफी हद तक प्रभावित करती है। हमारी ऊंचाई के अनुसार, हमारा बीएमआई मान बताता है कि हमारा वजन सीमा के भीतर है या नहीं। और इसी दौरान सबसे मह्तवूर्ण बात सामने यह आती है कि अगर आपकी हाइट कम है और वजन कम करने की सोच रहे हैं तो इसमें आपको असफलता हाथ लग सकती है। तो चलिए हम आपको बताते हैं कुछ खास टिप्स। अगर आपकी वजन कम है और जल्दी में वजन कम करना चाहते हैं तो इन टिप्स को फॉलो कर सकते हैं।

छोटे कद के लोग वजन कम करने के लिए इन टिप्स को करें फॉलो

अच्छी या ज्यादा हाइट वाले लोगों में मांसपेशियां ज्यादा होती है और इस प्रकार उनका मेटाबॉलिजम अच्छा होता है। ज्यादा हाइट वाले लोगों को कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है। लंबे लोगों की मांसपेशियों में अधिक लचीलापन होता है, लंबे व्यक्ति आराम करते समय या सोते वक्त शरीर की कैलोरी आसानी से जला सकता है। यानी कि दुबली मांसपेशियां, उतनी बेहतर मेटाबॉलिजम और उतनी ही आसानी से कैलोरी बर्न हो जाती है।

आयुर्वेदिक दवाओं से छिपा है किडनी की बीमारी का असरदार इलाज

बीएमआई इंडेक्स
कम हाइट वाले लोगों को हर महीने अपने बीएमआई चेक करते रहना चाहिए और उसी हिसाब से अपना डाइट प्लान करना चाहिए। 

वेटलिफ्टिंग 
छोटे हाइट वाले लोगों की मासपेशियों में जगह-जगह फैट जमा होने लगता है और यह फैट खासकर बॉडी के नीचले भाग में ज्यादा जमा होता है। फैट जमा होने की वजह से छोटे हाइट वाले लोग एक्सरसाइज और योग आसानी से नहीं कर पाते हैं। अगर आपकी हाइट कम है और वजन कम करने की सोच रहे हैं तो रोजाना 30 मिनट के लिए वेटलिफ्टिंग वर्कआउट करना चाहिए।

तेजी से बढ़ाना है मेटाबॉलिज्म तो अपनी डाइट में शामिल करें ये फूड्स, बीमारियां रहेगी कोसों दूर

डाइट का खास ख्याल रखें
छोटे हाइट वोले लोंगो को अपने डाइट का खास ख्याल रखना चाहिए। अगर आपकी हाइट छोटी है औप वेटलॉस करने की सोच रहे हैं तो अपने खाने में ज्यादा से ज्यादा प्रोटीन को शामिल करें। साथ ही आपको बार-बार भूख ने लगे इसके लिए अपनी डाइट में प्रोटीन का हिस्सा बढ़ा दें। साथ ही जंक काने पर कंट्रोल करें।

डाइट का खास ख्याल रखें
छोटे हाइट वोले लोंगो को अपने डाइट का खास ख्याल रखना चाहिए। अगर आपकी हाइट छोटी है औप वेटलॉस करने की सोच रहे हैं तो अपने खाने में ज्यादा से ज्यादा प्रोटीन को शामिल करें। साथ ही आपको बार-बार भूख ने लगे इसके लिए अपनी डाइट में प्रोटीन का हिस्सा बढ़ा दें। साथ ही जंक काने पर कंट्रोल करें।

आपके बच्चों के मस्तिष्क विकास पर बुरा असर डाल रहा है वायु प्रदूषण: Unicef

दौड़े और योग करें
छोटे हाइट वाले लोग दौड़ कर भी अपना वजन कम कर सकते हैं। छोटी हाइट वाले लोगों के लिए योग और दौड़ना काफी फायदेमंद माना जाता है। वेटलॉस के लिए कुछ महत्वपूर्ण योग करें जैसे हलासन,अर्ध चन्द्रासन,पादहस्तासन ,भुजंग आसन और चक्रासन को छोटी हाइट वाले बाकियों की तरह आसानी से कर पाएंगे।

Sitaphal Myths And Facts: सीताफल के बारे में ये भ्रम है गलत, जानें रुजुता दिवेकर से सही फैक्ट्स

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13