1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. International Yoga Day 2019: PM मोदी ने बताया पवन मुक्तासन करने का तरीका, साथ ही लाभ और सावधानियां

International Yoga Day 2019: PM मोदी ने बताया पवन मुक्तासन करने का तरीका, साथ ही लाभ और सावधानियां

पीएम मोदी आज  पवन मुक्तासन के बारें में बताया है। इस वीडयो में पीएम मोदी ने पवनमुक्तासन के लाभ, पवनमुक्तासन कैसे करें, पवनमुक्तासन आसन की सावधानियां के बारे में बताया।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: June 14, 2019 13:43 IST
 Pawan muktasana - India TV
Image Source : TWITTER  Pawan muktasana

International Yoga Day 2019: 21 जून को पूरे विश्व में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2019 मनाया जायेगा। पीएम नरेन्द्र मोदी इस मौके को ओर खास बनान चाहते है। इसलिए उनके ट्वीटर अकाउंट से रोजाना एक योग का वीडियो शेयर होता है। जिसमें पीएम मोदी का एनिमेटेड रुप योग करने के तरीका के साथ-साथ लाभ और नुकसान के बारें में बताता है। इसी सीरिज में आज पवन मुक्तासन के बारें में बताया है। इस वीडयो में पीएम मोदी ने पवनमुक्तासन के लाभ, पवनमुक्तासन कैसे करें, पवनमुक्तासन आसन की सावधानियां के बारे में बताया।

पीएम मोदी ने ट्वीट में एनिमेटेड वीडियो साझा करते हुए कहा कि पवनमुक्तासन के कई लाभ हैं। #YogaDay2019 पीएम मोदी के योगासन सीरिज का आज दसवां एनिमेटेड वीडियो जारी किया है। इससे पहले पीएम मोदी ने 'उष्ट्रासन', 'त्रिकोणासन', 'ताड़ासन', 'वृक्षासन', 'अर्ध चक्रासन', 'पादहस्तासन', भद्रासन, वक्रासन और वज्रासन के फायदे बताए थे।

क्या है पवन मुक्तासन?

पवनमुक्त का अर्थ है पवन या हवा को मुक्त करना। इस आसन पेट की वायु निकालने में मदद करता है, इसलिए इस आसन का नाम पवनमुक्तासन (Gas Release Pose) है।

ये भी पढ़ें-

World Blood Donor Day 2019: रक्तदान करने पर लगता है डर!, कही इसकी वजह ये भ्रम तो नहीं

International Yoga Day 2019 : PM मोदी ने बताए वज्रासन के लाभ, साथ ही जानें इसे करने का तरीका

PM मोदी के एनिमेटेड विडियो से सीखें भद्रासन, साथ ही जानें इसके बेहतरीन फायदे

PM मोदी से जानें उष्ट्रासन करने के लाभ और तरीका, लेकिन ये लोग भूलकर भी न करें ये योगासन

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment