1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. International Yoga Day 2019: दुबलेपन से है परेशान, तो लगातार 1 माह ये 2 योगासन करके बढ़ाए वजन

International Yoga Day 2019: दुबलेपन से है परेशान, तो लगातार 1 माह ये 2 योगासन करके बढ़ाए वजन

International Yoga Day 2019: कमजोरी से फर्क सबसे पहले शरीर के बाहरी हिस्से पर दिखता है। आप भुजंगासन अपनाने से दुबलेपन से छुटकारा मिल सकता है। लेकिन रोजाना इसे करना न भूले।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: June 20, 2019 16:35 IST
Yoga day 2019- India TV
Yoga day 2019

हेल्थ डेस्क: आज की खराब लाइफ स्टाइल के कारण कई लोग मोटापा से परेशान है तो कई लोग ऐसे भी है जो कि दुबलेपन से परेशान है। वह खुद को हेल्दी और थोड़ा मोटा करने के लिए न जाने किन-किन चीजों का सेवन करते है। कई लोग सोचते है कि जंकफूड का सेवन करने से चर्बी तेजी से बढ़ेगी। लेकिन इससे चर्बी के साथ-साथ आप कई खतरनाक बीमारियों को भी न्यौता दे रहे हैं। इसलिए आप चाहे तो योग का सहारा लेकर हेल्दी होने के साथ दुबलेपन से निजात पा सकते है।

एक तरफ जहां दुनिया के 70 प्रतिशत लोग वजन बढ़ने से परेशान हैं, तो वहीं 20 प्रतिशत अपने दुबलेपन से परेशान हैं। सिर्फ 10 प्रतिशत लोग ही हेल्दी लाइफ एन्जॉय कर रहे हैं। कमजोरी से फर्क सबसे पहले शरीर के बाहरी हिस्से पर दिखता है। आप भुजंगासन अपनाने से दुबलेपन से छुटकारा मिल सकता है। लेकिन रोजाना इसे करना न भूले।

भुजंगासन

इसे कोबरा पोज के नाम से जाना जाता है। भुजंगासन पाचन क्रिया पर काम करता है जिससे भूख ना लगने वाली समस्या का हल हो जाता है। इस तरह से ये आसन वजन बढ़ाने में मदद करता है।

ऐसे करें ये आसन
सबसे पहले अपने पेट के बल से लेट जाएं।अब अपने हथेलियों को अपने कंधे की सीधे में ले कर आएं। इस दौरान अपने दोनों पांवों के बीच की दूरी को कम करें साथ ही पांव को सीधा तथा तना हुआ रखें। अब सांस भरते हुए बॉडी के अगले हिस्से को नाभि तक उठाएं।

इस दौरान ध्यान रखें कि अपनी कमर के ऊपर ज्यादा स्ट्रेच न आ पाए।अपनी क्षमता अनुसार अपनी इस अवस्था को बना कर रखें। योग का अभ्यास करते समय धीमे धीमे सांस भरें और फिर छोड़ें। शुरुआती मुद्रा में वापस आते समय एक गहरी सांस को छोड़ते हुए वापसी करें। इस तरह इस आसन का एक पूरा चक्र खत्म हुआ।इसे आप अपनी क्षमता अनुसार दोहराएं।

वज्रासन
वज्रासन से मेटाबॉलिज्म ठीक रहता है। इस आसन के अभ्यास से शरीर मजबूत बनता है। यह एक मात्र ऐसा आसन है जिसे खाने के बाद भी कर सकते हैं। इस आसन को दिन या शाम दोनों वक्त कर सकते हैं।

ऐसे करें वज्रासन
सहृबसे पहले योगामैट में घुटनों के बल बैठे तथा पंजों को पीछे फैलाकर एक पैर के अंगूठे को दूसरे अंगूठे पर रख दें। इस मुद्रा में आपके घुटने पास-पास किन्तु एड़ियां अलग-अलग होनी चाहिए। आपका नितम्ब दोनों पंजो के बिच में होना चाहिए और एड़ियां कूल्हों की तरफ। अब अपनी हथेलियों को घुटनो पर रखें। आप अपनी क्षमता के अनुसार वज्रासन का अभ्यास कीजिए। बाद में वापस सामान्य अवस्था में आ जाएं. वज्रासन करने के लिए भोजन के बाद पहले 5 मिनट का समय लें, फिर इसे करें।

ये भी पढ़ें-

International Yoga Day 2019: PM मोदी से जानें भद्रासन, नाड़ीशोधन, ध्यान और सेतु बंधासन करने के फायदे और तरीका

International Yoga Day 2019 : इस कारण 21 जून को मनाया जाता है विश्व योग दिवस, इस बार की है खास थीम

योग करने से पहले जान लें 9 जरूरी नियम, मिलेगा दोगुना फायदा

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban