1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. रोजाना सुबह एक मुट्ठी अंकुरित मूंग दाल खाएं और 15 दिन में देखें कमाल

रोजाना सुबह एक मुट्ठी अंकुरित मूंग दाल खाएं और 15 दिन में देखें कमाल

आज की भागदौड़ वाली लाइफस्टाइल में खुद के लिए टाइम निकालना अपने आप में बड़ी बात होती है। ऐसे में सबसे जरूर चीज है डाइट को कंट्रोल करना। जैसा कि आपको पता है दालों को प्रोटीन का स्त्रोत माना जाता है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: June 18, 2019 7:30 IST
मूंग दाल- India TV
मूंग दाल

नई दिल्ली: आज की भागदौड़ वाली लाइफस्टाइल में खुद के लिए टाइम निकालना अपने आप में बड़ी बात होती है। ऐसे में सबसे जरूर चीज है डाइट को कंट्रोल करना। जैसा कि आपको पता है दालों को प्रोटीन का स्त्रोत माना जाता है। उनमें से एक दाल है मूंग की दाल। इसमें ढेर सारे विटामिन्स, प्रोटीन, मैग्नीज, पोटैशियम, मैग्नीशियम, कॉपर और जिंक भरपूर मात्रा में होते हैं जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

अनियमित खानपान और दिनचर्या के कारण हमें कई समस्याओं का सामना करना पड़ जाता है। जिसके कारण हर कोई किसी न किसी बीमारी की चपेट में आ ही जाता है। इसका मुख्य कारण है कि शरीर में ठीक ढंग से विटामिन्स और प्रोटीन की पूर्ति न हो पाना। जिसके कारण आप इन समस्याओं से निजात पा सकते है। इसके लिए आपको अपने बिजी टाइम से थोड़ा सा समय खुद के लिए निकलना होगा।

अगर आपके शरीर में विटामिन्स और प्रोटीन की कमी है तो इसकी कमी को पूरा करने के लिए आप मूंग दाल का सेवन कर सकते हैं। मूंग दाल में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, विटामिन के साथ-साथ मिनरल्स भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसमें और भी कई गुण भरे हुए हैं जैसे कि वजन कम करना, ब्लड प्रेशर मेंटेन, कब्ज की समस्या के साथ-साथ कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से भी निजात दिलाता है। जानिए रोजाना सुबह एक कटोरी अंकुरित मूंग की दाल खाने के फायदे के बारें में।

इम्यून सिस्टम को मजबूत करे 

कई बार होता है कि शरीर से काफी मात्रा में पसीना बह जाने के कारण इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है, मूंग की दाल का पानी पीने से शरीर में एनर्जी की पूर्ति होती है। आपने देखा भी होगा कि किसी भी रोगी को डॉक्टर मूंग दाल का पानी पीने की सलाह देते हैं क्योंकि ये दाल हल्की होती है, इसलिए आसानी से पच जाती है। ये शरीर और मस्तिष्क के लिए काफी लाभदायक होता है। ये दाल हल्की होने के कारण शरीर में गैस का इजाफा नहीं होने देती है।

दस्‍त में भी लाभकारी 
दस्त होने पर भी अगर आपके शरीर में पानी की कमी हो गई है तो इसके लिए आपको एक कटोरी मूंग दाल का पानी पीना चाहिए। ये न सिर्फ शरीर में पानी की आपूर्ति को पूरा करेगा बल्कि मूंग दाल का पानी पीने से दस्त की समस्या भी कम हो जाएगी। 

मूंग दाल खाने से शरीर में सोडियम के इफेक्टस कम होते हैं जिससे कि ब्लड प्रेशर और कॉलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलती है।

अंकुरित हुए मूंग दाल में भरपूर मात्रा में सॅाल्यूबल फाइबर पाया जात है। जो कि आपकी फ्लैट टमी से निजात दिला सकता है।

Also Read:

पेट की चर्बी को कुछ दिनों के अंदर करना है कम तो करें ये आसन

जानिए चाय या कॉफी में से सबसे ज्यादा कौन है खतरनाक

डायबिटीज के लिए काल ये 4 फल, रोजाना करें सेवन और पाएं शुगर से हमेशा के लिए निजात

 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment