1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. वजन घटाना चाहते हैं तो फोलो करें ये इज़ी टिप्स

वजन घटाना चाहते हैं तो फोलो करें ये इज़ी टिप्स

एक नए शोध में पता चला है कि दिन में दो बार सब्जियां, अनाज, फलियां और सूखे मेवे जैसे पारंपरिक कम कैलोरी वाले आहार शरीर के वजन को कम करने में कारगर हैं

IANS IANS
Updated on: June 15, 2017 11:24 IST
weight loss tips- India TV
weight loss tips

नई दिल्ली: अगर आप भी अपना वजट घटाना चाहते हैं तो शाकाहारी भोजन की आदत डालिए। एक नए शोध में पता चला है कि दिन में दो बार सब्जियां, अनाज, फलियां और सूखे मेवे जैसे पारंपरिक कम कैलोरी वाले आहार शरीर के वजन को कम करने में कारगर हैं। शोधार्थियों ने कहा कि शाकाहारी भोजन से मांसपेशियों का वजन कम होता है, जिससे शर्करा व वसा के पाचन में सुधार होता है।

वाशिंगटन डीसी के फिजियशन कमेटी फॉर रेस्पॉन्सिबल मेडिसिन से इस अध्ययन की मुख्य लेखक हैना काहलेओवा ने कहा, "यह निष्कर्ष अपना वजन कम करने के लिए प्रयासरत लोगों खासकर टाइप 2 मधुमेह से ग्रस्त लोगों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। यह उन लोगों के लिए भी प्रासंगिक है, जो अपने वजन प्रबंधन को गंभीरता से लेते हैं और छरहरा और स्वस्थ रहना चाहते हैं।"

इस शोध के लिए अध्ययनकर्ताओं ने 74 लोगों का आकलन किया था। इस दौरान प्रतिभागियों को शाकाहारी और पारंपरिक भोजन में से एक का पालन करने को कहा गया था।

प्रतिभागियों से दोनों तरह के आहार में प्रतिदिन केवल 500 किलो कैलोरी ही ग्रहण करने के लिए कहा गया था।

हैना ने कहा, "अध्ययन में शाकाहारी भोजन वजन कम करने में सबसे प्रभावी साबित हुआ। हमें यह भी पता चला कि शाकाहारी भोजन चयापचय को बेहतर कर मांसपेशियों का वसा कम करने में भी बहुत प्रभावी है।"

यह शोध 'जर्नल ऑफ द अमेरिकन कॉलेज ऑफ न्यूट्रिशन' में प्रकाशित हुआ है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
india-tv-counting-day-contest
modi-on-india-tv