1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. सर्दियों में शॉपिंग पर नहीं जाने का है मन तो इन फूड आइटम्स को कर लें स्टोर

सर्दियों में शॉपिंग पर नहीं जाने का है मन तो इन फूड आइटम्स को कर लें स्टोर

सर्दियों में अगर आपको भी घर से बाहर जाने का मन नहीं करता तो घर में हीं कर लें इन खाने की  आइट्मस को स्टोर ।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: January 31, 2019 12:30 IST
खाने की इन चीज़ों को करें स्टोर।- India TV
खाने की इन चीज़ों को करें स्टोर।

लाइफस्टाइल डेस्क : सर्दियों के मौसम में घर से बाहर निकलना मुश्किल हो जाता है। ठंड का प्रकोप आप पर इतना होता है कि कंबल और रज़ाई से बाहर निकलने का तो किसी का नहीं करता, लेकिन जीने के लिए खाना तो बेहद ज़रुरी है। जिसे खरीदने के लिए आपको दुकान का रास्ता तो देखना ही पड़ता है। लेकिन क्या आप जानते हैं सर्दियों के मौसम में आप अपने घर पर ही खाने की कुछ चीज़ों को स्टोर करके रख सकते हैं। जी हां, खाने की कई ऐसी चीज़ें हैं जिन्हें आप घर स्टोर करके रख सकते हैं और ज़्यादा ठंड पड़ने पर आपको घर बाहर नहीं जाना पड़ेगा।

घर पर ही स्टोर करें ग्रेनोला बार

घर पर ही स्टोर करें ग्रेनोला बार

अपनी फेवरेट चीज़ों को करें स्टोर

ग्रेनोला बार, अंडे, प्रोटीन बार, ब्रेड और दूध तो सभी के फेवरेट होते हैं। तो जल्दी से इन खाने की चीज़ों को घर पर स्टोर कर लें। जिससे मौसम खराब होने पर आपको बाहर जाने की ज़रुरत न पड़े और आप घर पर ही इन्हें खाने का मज़ा ले सकें। 

सर्दियों में पीएं सूप

सर्दियों में पीएं सूप

हॉट सूप से ज़्यादा टेस्टी कुछ और नहीं

सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के लिए खाने की गर्म चीज़ों का सेवन करना बेहद फायदेमंद साबित होता है। कई तरह के पेय पदार्थों में सूप भी एक है। जी हां, सूप का सेवन शरीर को गर्म रखने के साथ-साथ पेट भरने का अहसास भी कराता है। सूप भी कई वैराइटी के होते हैं। इसमें विटामिन, मिनरल, एंटी ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। यही नहीं, इसे आप लंच और स्नैक्स के लिए भी ले सकते हैं। इसलिए अपने फेवरेट फ्लेवर वाले सूप को खराब मौसम के लिए जल्दी से स्टॉक कर लें। 

नॉनवेज को इस तरह करें स्टोर

सर्दिेयों में लोग ऐसी चीज़ों का सेवन ज़्यादा करते हैं, जिन्हें पकाने में ज़्यादा समय नहीं लगता। जी हां, हॉफ कुक्ड सॉसेज और मीटबॉल भी उन में से एक है। इन्हें आप अपने फ्रिज में स्टोर करके रख सकते हैं और सिर्फ 15 मिनट में फिर से गर्म करके खाने के लिए परोस सकते हैं। इससे ज़्यादा स्वादिष्ट और आपके शरीर को गर्म रखने वाला शायद ही कोई खाना होगा।

चीज़ को करें खाने में शामिल, इस तरह करें स्टॉक

चीज़  को करें खाने में शामिल, इस तरह करें स्टॉक

सर्दियों में खाएं पनीर

पनीर विंटर के लिए एक बढ़िया स्नैक है। इसे आप आराम से स्टोर करके रख सकते हैं। अगर आप पनीर के शौकीन हैं और इसे बनाने में आपको आलस लग रहा है आपको ज़्यादा सोचने की ज़रुरत नहीं है। आप पनीर के छोटे-छोटे स्लाइस काटकर एक ग्लास वाइन के साथ एंजॉय कर सकते हैं। इसके अलावा आप इसका सेवन स्लाद के रुप में भी कर सकते हैं।

सूखे मेवों का करें सेवन

सूखे मेवों का करें सेवन

ड्रॉय फ्रूट्स हैं सेहत के लिए सबसे अच्छा

सर्दियों की शुरुआत के साथ सभी ड्रॉय फ्रूट यानि सूखे मेवों का सेवन करते हैं। यह बॉडी के लिए काफी फायदेमंद होता है। यही नहीं इसके सेवन से बॉडी  को प्रोटीन तो मिलता है लेकिन साथ ही स्किन भी चमकने लगती है। इन्हें खाने से चेहरे पर निखार आता है। इसके साथ ही इन्हें सर्दियों में स्टोर भी किया जा सकता है। 

लाइफस्टाइल से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें-

बालों को रखना है स्वस्थ और चमकदार तो खाने में शामिल करें ये 6 चीजें

संजीव कपूर साफ तरीके से खाना पकाने का संदेश देंगे

Shattila Ekadashi 2019: षटतिला एकादशी के दिन तिल से करें ये खास उपाय, बनेंगे हर बिगड़े हुए काम

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment