1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. पेट की चर्बी को कुछ दिनों के अंदर करना है कम तो करें ये आसन

पेट की चर्बी को कुछ दिनों के अंदर करना है कम तो करें ये आसन

आजकल की खराब लाइफस्टाइल की वजह से मोटापे की समस्या बढ़ती जा रही है। बड़े, बुढे या जवान सभी में यह समस्या आम हो गई है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: January 25, 2019 7:06 IST
पेट की चर्बी- India TV
पेट की चर्बी

नई दिल्ली: आजकल की खराब लाइफस्टाइल की वजह से मोटापे की समस्या बढ़ती जा रही है। बड़े, बुढे या जवान सभी में यह समस्या आम हो गई है। आज के समय में 10 में से 7 लोग मोटापे की समस्या से जूझ रहे हैं। इनमें ज्यादातर लोग पेट के आस-पास की अधिक चर्बी यानि टमी फैट से परेशान हैं। ऐसा होना लाजमी भी है क्योंकि टमी पर होने वाला फैट अच्छी खासी पर्सनालिटी को खराब कर देता है। इससे छुटकारा पाने के लिए लोग जिम से लेकर डाइटिंग करते है मगर फिर भी यह फैट पीछा नहीं छोड़ता है। बहुत सारे लोग इसे कम करने के लिए सर्जरी तक का भी सहारा लेते हैं, लेकिन एक आसन ऐसा है जिसकी मदद से आप बढ़ती तोंद या जांघों पर जमा हुई चर्बी को कुछ दिनों में दूर कर सकते हैं।

इस आसन के दौरान शरीर का आकार नौका जैसा होता है इसलिए इस आसन को नौकासन कहते हैं। यह आसन शरीर को लचीला बनाता है, पेट और शरीर के निचले हिस्से पर जमा फैट्स को घटाता है और एब्स की टोनिंग भी करता है।

ऐसे करें नौकासन

इस आसन को करने के लिए सबसे पहले मैट पर पीठ के बल सीधा लेट जाएं।
सांस लेते हुए दोनों पैरों को उठाएं और अपने दोनों हाथों से पैरों के पंजों को छूने की कोशिश करें। शुरुआत में आपको थोड़ी परेशानी होगी, लेकिन धीरे धीरे आप आराम से इसे करने लगेंगे।

ध्यान दें इस स्थिति में आपके शरीर का अग्रभाग और पैर दोनों ही ऊपर की तरफ होने चाहिए।

कुछ सेकंड इस अवस्था में रहें और फिर सांस छोड़ते हुए लेट जाएं।

कुछ सेकंड बाद इस प्रक्रिया को दोबारा करें।

करीब 15 सेकंड के गैप पर इस प्रक्रिया को पांच बार दोहराएं और धीरे-धीरे इसकी संख्या बढ़ाते जाएं। इसे अधिकतम 30 बार कर सकते हैं।

नौकासन को करने से आपका पाचन तंत्र मजबूत होता है। साथ ही यह पाचन संबंधित रोग जैसे कब्ज, एसिडिटी, गैस आदि से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। शुरूआत में इस आसन को करने से कमर में थोड़ी बहुत परेशानी हो सकती है, लेकिन धीरे धीरे यह आपके कमर को मजबूत बनाता है। 

इस बात का ध्यान रखें अगर आपको रीढ़ की हड्डी से जुड़ी समस्या या बीपी के मरीज हैं तो इस आसन को डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही ट्राई करें।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
yoga-day-2019