1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. बादाम को छिलके के साथ या बिने छिलके के खाना चाहिए? पढ़िए पूरी रिसर्च

बादाम को छिलके के साथ या बिने छिलके के खाना चाहिए? पढ़िए पूरी रिसर्च

बादाम कैसे खाए जिससे हमें तुरंत फायदा मिलें? यह है सबसे बड़ा सवाल। तरह-तरह के लोग कई तरीके से बादाम खाते हैं। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि अगर इसे तरीके से खाया जाए तो इसके फायदे तुरंत दिखते हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: January 21, 2019 7:33 IST
almond- India TV
almond

नई दिल्ली: बादाम कैसे खाए जिससे हमें तुरंत फायदा मिलें? यह है सबसे बड़ा सवाल। तरह-तरह के लोग कई तरीके से बादाम खाते हैं। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि अगर इसे तरीके से खाया जाए तो इसके फायदे तुरंत दिखते हैं। जैसा कि आपको पता बादाम में काफी मात्रा में न्यूट्रीशन पाया जाता है। जो आपके हेल्थ के लिए फायदेमंद है। सिर्फ इतना ही नहीं बादाम में प्रोटीन, विटामिन ई के साथ-साथ डाइट्री फाइवर्स भी पाए जाते हैं जो शरीर को पोषण प्रदान करती है। 

आज इस आर्टकिल के माध्यम से बताएंगे बादाम से जुड़े कई ऐसे सवाल के जवाब देंगे जो आपको जानना बहुत ही जरूरी है:-

 
बादाम को छिलके के साथ या बिने छिलके के खाना चाहिए?

छिलके या बिना छिलके के बादाम खाना है फायदेमंद
आप अगर सोच रहे हैं कि बिना छिलके या छिलके वाला बादाम खाना फायदेमंद रहेगा या नहीं तो आपको बता दें कि ज्यादातर लोग छिलके वाला बादाम खाते हैं। और यह बादाम खाने का सही तरीका भी है क्योंकि छिलके वाले बादाम में आपकी हेल्थ और स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद हैं साथ ही बादाम के छिलके पोलीफेनेल से बना है जिसमें काफी मात्रा में फाइबर पाया जाता है।

भुने बादाम खाने चाहिए?

भुने बादाम खाने के भी कई फायदे हैं। भुने बादाम में पानी की मात्रा बढ़ जाती है जो न्यूट्रिशन लेवल को बढ़ाता है साथी खाने में भी क्रंची लगती है।

क्यों रोजाना बादाम खाने चाहिए?

रोजाना बादाम खाना चाहिए इससे आपकी स्किन हड्डी सभी के लिए फायदेमंद है।

बादाम खाने का सही तरीका क्या है?

बादाम खाने के तमाम फायदों से आप अच्छे से वाकिफ होंगे। यह भी बहुत सुना होगा कि इसके सेवन से दिमाग तेज होता है, लेकिन इसे खाने को लेकर हमेशा संशय बना रहता है। कोई कहता है कि इसे छिलके के साथ खाना अच्छा होता है तो कोई कहता है कि इसे भिगोने के बाद छिलका उतारकर ही खाना चाहिए। अलग-अलग बातें सुनकर आप भी इस कंफ्यूजन में रहते होंगे कि आखिर बादाम को खाने का सही तरीका क्या है।

बादाम में कई विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं। ये विटामिन ई, कैल्शियम, जिंक, मैग्नीशियम और ओमेगा 3 फैटी एसिड का स्त्रोत है। हालांकि बादाम के छिलके में टैनिन नाम का एंजाइम होता है, जो शरीर में इसके पोषत तत्वों को पूरी तरह अब्जॉर्व करने में रुकावट खड़ी करता है। इसलिए कभी भी बादाम को छिलके के साथ न खाएं।

बादाम को खाने का सही तरीका यही है कि इसे एक रात पहले पानी में भिगोकर रख दें। ऐसा इसलिए करना चाहिए क्योंकि इससे बादाम का छिलका आसानी से उतर जाता है।

बादाम खाने के तरीके के बाद इसे खाने का सही समय भी जान लें। कोशिश करें कि इसका सेवन सुबह के समय करें। आइए जानते हैं भीगे हुए बादाम के सेवन से होने वाले फायदों के बारे में...

बादाम भूख को दबाने का काम करता है, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है

हृदय लिए फायदेमंद

गर्भवती महिलाओं के लिए वरदान

गर्भ में पल रहे बच्चे की सेहत को पहुंचाता है फायदा

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
yoga-day-2019