1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. टैटू बनवाने के बाद इस संकेतो को न करें इंग्नोर, हो सकता है इंफेक्शन साथ ही जानें बचाव

टैटू बनवाने के बाद इस संकेतो को न करें इंग्नोर, हो सकता है इंफेक्शन साथ ही जानें बचाव

कई बार होता है कि टैटू में इंफेक्शन होने के बाद हम उस बात पर ध्यान नहीं देते है। जो कि आगे बढ़कर बड़ा रुप भी ले सकता है। इसलिए टैटू के इंफेक्शन को पहले ही जानकर आसानी से आप किसी खतरनाक बीमारी से बच सकते है।

shivani singh shivani singh
Updated on: May 21, 2019 21:41 IST
Tattoo infection- India TV
Tattoo infection

Tattoo Infection: आज के दौर में हर व्यक्ति में टैटू का क्रेज देखा जा रहा है। लोग शरीर में कही भी किसी भी तरह का टैटू बनवा लेते है। कई लोग ऐसे भी होते है जो अपने शरीर के दाग छुपाने के लिए टैटू का सहारा लेते है। फैशन के चलते सिर्फ टैटू बनवा लेना ही पर्याप्त नहीं है, बल्कि आपको उसके बाद अपनी स्किन का भी ख्याल रखना आना चाहिए।

कई बार होता है कि टैटू में इंफेक्शन होने के बाद हम उस बात पर ध्यान नहीं देते है। जो कि आगे बढ़कर बड़ा रुप भी ले सकता है। इसलिए टैटू के इंफेक्शन को पहले ही जानकर आसानी से आप किसी खतरनाक बीमारी से बच सकते है।

ये भी पढ़ें- सपना चौधरी के ठुमकों से भी ज्यादा Sizzling है ये वर्कआउट वीडियो, देखते ही छूट जाएगे पसीने

असहज खुजली

टैटू बनवाते समय और थोड़े दिन खुजली रहना एक आम बात है, लेकिन अगर ये समय के साथ अधिक बढ़ जाए तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

पस निकलना
अगर आप देखें कि आपके टैटू पर येलो, ब्राउन या फिर ग्रीन रंग की गदंगी या फिर मवाद यानी पस निकल रहा है। जो इसे तुरंत रोकने के लिए तुरंत डॉक्टर से मिले। अगर आप सोचते है कि यह Ink निकल रही है तो आप गलत है इसे तुंरत आप गंभीरता से लें।

ये भी पढ़ें- 30 की उम्र के बाद भारतीय पुरुषों को होती हैं ये तीन बीमारियां, इनसे बचना है तो जानें शुरूआती लक्षण

दुर्गंधयुक्त गंध
अगर आपको टैटू से अजीब तरीके की गंध आ रही है तो समझ लें कि आपको इंफेक्शन हुआ है। इसके लिए डॉक्टर से जरुर मिले।

दर्द
टैटू बनवाने के बाद कई दिनों तक दर्द रहता है लेकिन अगर आपको थोड़ा ज्यादा और डीप से दर्द हो रहा है। तो तुरंत ही सचेत हो जाए।

टैटू वाली जगह लाल पड़ जाना
टैटू बनवाते समय स्किन का लाल पड़ जाना एक आम बात है लेकिन यह धीरे-धीरे बढ़ती जाएं तो इसे डॉक्टर को जरुर दिलाएं।

सूजन
टैटू बनवाने के कई दिनों बाद भी सूजन बनी रहे तो इसके लिए थोड़ा सचेत रहें।

अगर आप चाहते है कि इन समस्या का सामना न करना पड़े तो एक अच्छा टैटू आर्टिस्ट देखें। जो कि साफ-सफाई का पूरा ध्यान रखता हो। वह सुई से लेकर कॉटन का भी यूज नया कर रहा है।

जब टैटू बन जाएं तो उस एरिया को Gloves पहनकर साबुन से साफ कर लें। इसके बाद कोई एंटी-बायोटिक चीज लगातार लगाते रहें। इसके साथ ही टैटू आर्टिस्ट ने तो सलाह दी है उन्हें भी जरुर माने।  

 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment