1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. सर्दियों में शरीर पर सूजन आ जाती है तो उसे दूर करने के लिए अपनाएं घरेलू उपाय

सर्दियों में शरीर पर सूजन आ जाती है तो उसे दूर करने के लिए अपनाएं घरेलू उपाय

सर्दियों में हाथ-पैर की सूजन से बचने के लिए कुछ घरेलू उपायों की मदद ली जा सकती है। यह उपाय आपके लिए फायदेमंद होते हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: December 20, 2018 7:59 IST
Swelling on feet- India TV
Swelling on feet

सर्दियों के मौसम में कई लोगों को हाथ, पैर, चेहरे और अंगुलियों में सूजन की समस्या हो जाती है। मौसम में अचानक बदलाव होने की वजह से होता है त्वचा पर सूजन आ जाती है। यह खासकर हाछ, पैर की अंगुलियों पर होती है। ऐसा लंबे समय तक ठंडे मौसम में बाहर रहने के बाद अचानक से गर्मी में आ जाने की वजह से होता है। इस दौरान रक्त वाहिकाएं सिकुड़ जाती हैं। जिसकी वजह से त्वचा पर सूजन आ जाती है। सर्दियों में शरीर को सूजन से बचाने के लिए कुछ घरेलू उपायों की मदद ली जा सकती है। यह घरेलू उपाय काफी फायदेमंद होते हैं।

हल्दी:

हल्दी में एंटीसेप्टिक और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो हाथ, पैरों में सूजन नहीं आने देते हैं। साथ ही शरीर में होने वाले दर्द को कम करते हैं। इसके लिए हल्दी को दूध में मिलाकर पी सकते हैं या जहां सूजन आई है वहां हल्दी और पानी का पेस्ट बनाकर लगा सकते हैं।

नमक और पानी:
सूजन को कम करने के लिए नमक और गर्म पानी फायदेमंद होता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए दिन में 2-3 बार गर्म पानी में नमक मिलाकर उस पानी को शरीर के सूजन वाले हिस्से पर डालें। इससे सूजन जल्दी कम हो जाती है।

प्याज:
प्याज में मौजूद गुण ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में मदद करते हैं।इसके लिए प्याज के रस को सूजन वाले क्षेत्र पर लगाएं इससे सूजन तो कम होती है और सूजन की वजह से होने वाली खुजली भी कम हो जाती है।

टी-ट्री ऑयल:
टी ट्री ऑयल में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो सूजन को कम करने में मदद करते हैं। इसके लिए प्रभावित क्षेत्र पर टी ट्री ऑयल लगाएं। इससे जल्दी आराम मिलता है।

Also Read:

आप कहीं अपने बालों में कलर तो नहीं कर रहे, Hair color करने से हो सकती है ये खतरनाक बीमारियां

सर्दियों में मखाना का इस तरह करें इस्तेमाल और पाए हेल्दी और ग्लोइंग त्वचा

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban